5 Dariya News

बारूद के ढेर पर भदौड़ वासी, एक भी लाईसेंस नहीं बना

पाबंदी के बावजूद आबादी वाले क्षेत्रों में भाडार किए जा रहे हैं पटाखे

5 दरिया न्यूज(विजय जिंदल)

भदौड़ 13-Oct-2014

दीपावली पर्व में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं जबकि इन दिनों में प्रशासन ने जनता की जान व माल की रक्षा के लिए विशेष प्रबंध करने होते हैं परंतु सबंधित अधिकारियों की उदासीनता के चलते भदौड़ शहर वासी बारूद के ढेर पर बैठे हैं। मतलब कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में करोड़ो रुपए का बारूद पटाखों के रूप में जमा किया जा चुका है। मालूम हो कि थोड़ी सी चूक से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है लेकिन जिम्मेदार लोग आंखें बंद किए हुए हैं। भदौड़ के बाजार इतने तंग गलियों में बसे हुए है यहां अगर कोई आगजनि या पटाखों की बजह से किसी प्रकार का कोई हादसा होता है तो भगवान ही मालिक क्योंकि कोई भी राहत पहुचाने वाला साधन नहीं पहुंच सकता। परंतु फिर भी प्रशासन की अनदेखी के चलते पटाखा व्यापारियों नें बाजार में बने गोदामों व धनी आबादी वाले क्षेत्रों में करोरों के पटाखे स्टोर कर रखे हैं।

-कहां-कहां से आते हैं पटाखे-

दीपावलि पर बेचे जाने के लिए ये पटाखे मुख्य रूप से तमिलनाडु के शविकाशी जिले से आते हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षो से मेरठ, सहारनपुर और ग्वालियर से भी यहां बड़े पैमाने पर पटाखे मंगाए जा रहे हैं। जानकारों की मानें तो बारूद से बने पटाखों के भण्डारण के लिए बकायदा मानक तय है लेकिन क्षेत्र में इन मानकों को कहीं भी पूरा नहीं किया जा रहा है और जोर शोर से धज्जीयां उड़ाई जा रही हैं।

-किसी के पास नहीं है लाईसेंस-

ज्ञातव्य है कि सरकारी नियम अनुसार रिटेल या होलसेल में पटाखे बेचने के लिए बनाए गए नियमों के तहत बिक्रेताओं को प्रशासन व्दारा नामात्र फीस लेकर एक लाईसेंस जारी किया जाता है जिस अनुसार कई प्रकार के नियम लागू होते हैं परंतु दीपावलि में कुछ ही दिन शोष बचे हैं लेकिन अब तक एक भी बिक्रेता नें लाईसेंस नहीं बनवाया।

-एसडीएम की बैठक में नहीं पहुंचे पटाखा व्यापारी-

सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि कुछ दिन पहले तपा व भदौड़ क्षेत्र के व्यापारियों को लाईसेंस बनवाने व नियमों की जानकारी देने के लिए एसडीएम तपा शिव कुमार शर्मा नें एक बैठक बुलाई थी और नगर कौंसिल कर्मचारियों नें सभी को इस बैठक में आने के लिए निवेदन भी किया था परंतु उपरोक्त बैठक में नगर कौंसिल भदौड़ व तपा के कार्यकारी अधिकारी व अन्य कर्मचारी ही मौजूद थे कोई भी व्यापारी नही पहुंचा।

-एसडीएम व एसएचओ-

पटाखों के भंडारन व लाईसेंस के प्रति जानने के लिए जब एसडीएम तपा शिव कुमार शर्मा व पुलिस थाना भदौड़ के प्रभारी प्रमिंद्र सिंह गरेवाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि पटाखों का भंडारन व बिक्री बाजारों या आबादी वाले क्षेत्र में किया जाना नियमों के विरुध्द है अगर कोई ऐसा करता है तो जांच करवाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।