आज" /> कोहाड़ द्वारा स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबन्धकों की जिम्मेवारी तय करने के निर्देश
5 Dariya News

कोहाड़ द्वारा स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबन्धकों की जिम्मेवारी तय करने के निर्देश

सड़क सुरक्षा कौंसिल की बैठक, ‘सड़कीय नियमों को सख्ती से लागू किया जाए’

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ 11-Jun-2013

पंजाब के परिवहन मंत्री और राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल के चेयरमैन स. अजीत सिंह कोहाड़ ने सड़कीय नियमों को सख्ती से लागू करने  और स्कूली बच्चों की सुरक्षा के सम्बन्ध में स्कूल प्रबन्धकों को दी गई जिम्मेवारी तय करने के निर्देश दिये हैं। आज स्थानीय पंजाब भवन में राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल की जायजा बैठक की अध्यक्षता करते हुए स. कोहाड़ ने हाल ही में सड़क दुर्घटनाओं दौरान स्कूली बच्चों की हुई आकस्मिक देहांत के मामले पर गहरा अफसोस प्रकट करते हुए और इस पर गंभीर नोटिस लेते हुए स्कूली बसों में बच्चों के सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबन्धकों को सभी सड़कीय नियमों की पालना करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने और बंद होने के समय स्कूल के बाहर बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल जिम्मेवार होंगें और स्कूलों के बाहर बच्चों की देखरेख के लिए अपना स्टाफ तैनात करना होगा। उन्होंने स्कूल प्रबन्धकों को बस चालकों का चयन करते समय उनके अनुभव, गाड़ियों की पासिंग, उनके रख-रखाब आदि सम्बन्धी सभी पक्षों और नियमों अनुसार कार्य करने के लिए कहा है। स. कोहाड़ ने कहा कि नियमों की उल्लंघना करने वालों विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री ने स्कूल स्तर पर परिवहन कमेटियां बनाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया है और इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग को पहल कदमी करने के निर्देश दिये।विभिन्न विभागों की बैठक को सम्बोधन करते हुए स. कोहाड़ ने भूसा और गन्ने के साथ ओवरलोड किये ट्रकों/ट्रालियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने ट्रकों के ऊपर सवारियों की लाने और ले जाने  को भी सख्ती से बंद करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि रात नौ बजे से लेकर सुबह सात बजे तक शहरों में रेत लेकर दाखिल होने वाली ट्रालियों विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। जिन ट्रैक्टर ट्रालियों पर रिफलैक्टर नहीं लगे हैं उन पर भी उन्होंने शीघ्र रिफलैक्टर लगवाने के आदेश दिये।सड़कों पर वृक्ष और बिजली के खम्भों के कारण पैदा हो रहे हादसों के सम्बन्ध में स. कोहाड़ ने ऐसे पेड़ों की कटाई और बिजली के खम्भों को तबदील करने का सारा कार्य बिजली बोर्ड और वन विभाग को लोक निर्माण विभाग और नैशनल हाईवेज से मिलकर कर  करने के लिए कहा। उन्होंने जिला सड़क सुरक्षा कमेटियों की मासिक बैठक भी सुनिश्चि करने के निर्देश दिये।

बिना फाटक वाले रेलवे मार्ग के सम्बन्ध में बैठक दौरान बताया गया कि  राज्य में ऐसे लगभग आठ सौ मार्ग हैं। जिनके ऊपर और नीचे के मार्ग बनाने के लिए रेलवे मंत्रालय के समक्ष मामला उठाया गया है। स. कोहाड़ ने हाल के  समय में रेलवे मार्ग के पास स्पीड वै्रकर और साईन बोर्ड लगाने को यकीनी बनाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर स. कोहाड़ ने राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल के उप चेयरमैन डा. कमलजीत एस सोही द्वारा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी िलखी पुस्तिका भी रिलीज की। बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री डीएस बैंस, प्रमुख सचिव परिवहन, श्री जगपाल सिंह, राज्य परिवहन आयुक्त श्री हरजीत सिंह , डायरैक्टर परिवहन श्री सुमेध सिंह गुर्जर, उप चेयरमैन राज्य सड़क सुरक्षा कौंसिल डा. कमलजीत सिंह सोही और विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे।