5 Dariya News

त्यौहारों के मद्देनजर मिलावटखोरों के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश : सुरजीत कुमार ज्याणी

राज्य में मिठाइयां व अन्य खाद्य पदार्थों के सैम्पल भरने के आदेश,खोये व अंतरराज्य व्यापार पर भी तीखी नजर रखने की हिदायतें

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 07-Oct-2014

आगामी दीपावली व अन्य त्यौहारों के मद्देनजर पंजाब भर में मिलावट रहित मिठाइयां व अन्य खाद्य पदार्थों की वस्तुओं की बिक्री यकीनी बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग को सख्त हिदायतें जारी की गई है। यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने दी।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने आज यहां बताया कि पंजाब सरकार त्यौहारों के मद्देनजर मिलावटी मिठाइयों की बिक्री को सहन नहीं करेगी। इसके  लिये जिला स्वास्थ्य अधिकारियों व फूड इंस्पेक्टरों को सख्त हिदायतें जारी की गई हैं कि राज्य भर में चैकिंग की जाये। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में मिठाइयों, पनीर व अन्य खाद्य पदार्थों की वस्तुओं में मिलावट पूरी तरह से रोकने के लिये सख्त है व राज्य भर में चैकिंग मुहिम चलाने का निर्णय पहले से ही लिया हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार के लिये अपने राज्य के लोगें की सेहत सबसे पहले है व लोगों के जीवन से खिलवाड़ करने वालों से सरकार सख्ती से निपटेगी। उन्होंने साथ ही स्पष्ट किया कि इस कार्रवाई में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं बरता जाएगा, लेकिन मिलावट पाये जाने पर दोषी के विरुद्ध सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

ज्याणी ने अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी करते हुये कहा कि मिठाइयों, पनीर व अन्य खाद्य पदार्थों की वस्तुओं की बजारों में पूरी तरह से निगरानी की जाये व निरंतर सैंपल भरे जायें। श्री ज्याणी ने कहा कि अगर किसी अधिकारी या इंस्पेक्टर के अधिकार क्षेत्र में नकली खाद्य पदार्थों की बिक्री की सूचना उनको मिली तो संबंधित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होगा व उसके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।स्वास्थ्य मंत्री श्री ज्याणी ने आगे कहा कि पंजाब के साथ लगते राज्यों खासकर हरियाणा, राजस्थान व उत्तरप्रदेश आदि से भी त्यौहारों के दिनों में दूध से बने उत्पाद जैसे खोया, पनीर आदि व्यापारियों द्वारा लाया जाता है। 

इस सबंधी भी उन्होंने अधिकारियों को अंतरराज्य व्यापारियों पर तीखी नजर रखने के लिये कहा। इसी तरह कोल्ड स्टोरों पर भी निगरानी रखने के लिये आदेश स्वास्थ्य मंत्री श्री ज्याणी ने दिये हैं ताकि यह यकीनी बनाया जा सके कि लोगों को बासे खाद्य पदार्थों की बिक्री न हो।श्री ज्याणी ने इस मौके पर आम लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी पहचानते हुये मिलावटखोरों पर तीखी नजर रखने की अपील की है। उन्होंने राज्य के जागरूक लोगों से अपील की है कि उनको अगर कहीं मिलावटखोरी संबंधी कोई सूचना मिलती है तो इस संबंधी जिले के स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित किया जाये, नहीं तो उनके ध्यान में लाया जाये ताकि ऐसे समाज विरोधी मिलावटखोरों के खिलाफ तुरंत कारवाई करके बनती कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आम लोगों द्वारा सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।