5 Dariya News

एशियाई खेल 2014 (कबड्डी) : भारत की पुरुष टीम लगातार सातवीं बार चैम्पियन

5 दरिया न्यूज

इंचियोन (दक्षिण कोरिया) 03-Oct-2014

भारत की पुरुष कबड्डी टीम ने शुक्रवार को ईरान को हराकर 17वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत लिया। भारतीय टीम लगातार सातवीं बार चैम्पियन बनी है। भारतीय टीम ने सोंगदो ग्लोबल यूनिवर्सिटी जिम्नेजियम में खेले गए रोमांचक खिताबी मुकाबले में ईरान को 27-25 से हराया। भारत ने 1990 में कबड्डी को एशियाई खेलो में शामिल किए जाने के बाद से हर एक बार स्वर्ण जीता है।भारतीय पुरुषों ने पहले हाफ में निराशाजन खेल दिखाया। वे पहले हाफ की समाप्ति तक 13-21 से पीछे चल रहे थे लेकिन दूसरे हाफ के शुरुआती पांच मिनटों में इस टीम ने अचंभित कर देने वाला खेल दिखाया और ईरान की बढ़त को खत्म कर दिया।ईरानी टीम हालांकि आसानी से हार मानने वाली नहीं थी। उसने दूसरे हाफ में भी अपना दमखम जारी रखा। इस दौरान भारतीय कप्तान चोटिल भी हुए। दूसरे हाफ में ही ईरान के दो खिलाड़ियों को चोट आई।

पहले हाफ में दो लोना अंक गंवाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में दो लोना अंक हासिल किए। दूसरे हाफ में भारत ने कुल 14 अंक जुटाए जबकि ईरानी टीम चार अंक ही जुटा सकी।भारत ने पहले हाफ में 11 अंक (11 आउट, 2 बोनस) हासिल किए थे जबकि ईरान ने 21 अंक (18 आउट, 2 लोना और 1 बोनस) प्राप्त किए।दूसरे हाफ में भारत ने मैच के अंतिम रेड में ईरानी खिलाड़ी को पकड़कर अपनी जीत सुनिश्चित की। दूसरे हाफ में ईरान को जो चार अंक प्राप्त हुए उनमें तीन आउट के और एक बोनस के हैं।भारत ने दूसरे हाफ में 12 अंक आउट के और दो अंक लोना के बटोरे। उसे कुल 14 अंक प्राप्त हुए।भारत की महिला टीम ने भी कबड्डी में स्वर्ण जीता। इस तरह भारत ने इंचियोन में अब तक कुल 11 स्वर्ण जीत लिए हैं। भारत पदक तालिका में छठे स्थान पर है।इससे पहले, महिला टीम ने ईरान को ही हराकर इंचियोन में भी एशियाई ताज बरकरार रखा। भारतीय महिलाओं ने ईरान को 31-21 से हराया।

क्वांगचो (चीन) में आयोजित 16वें एशियाई खेलों में महिला कबड्डी को एशियाई खेलों में स्थान मिला था। दूसरी ओर, ईरानी टीम ने क्वांगचो में कांस्य जीता था और अब उसने अपना प्रदर्शन सुधारते हुए रजत हासिल किया है।जैसा कि उम्मीद थी, भारतीय महिलाओं ने एशिया में अपना वर्चस्व कायम रखते हुए ईरान पर एकतरफा जीत हासिल की।भारतीय महिलाओं ने 27 अंक आउट से हासिल किए जबकि उन्हें चार अंक लोना के रूप में प्राप्त हुए। ईरानी टीम 16 अंक ही आउट के तौर पर हासिल कर सकी जबकि उसे लोना के रूप में एक भी अंक नहीं मिला।ईरानी टीम को हालांकि बोनस के तौर पर पांच अंक मिले लेकिन भारत एक भी बोनस नहीं प्राप्त कर सका। पहले हाफ में भारत ने 15 (13 आउट, 2 लोना) और दूसरे हाफ में 16 (14 आउट, 2 लोना) अंक बनाए।ईरानी टीम पहले हाफ में 11 (8 आउट, 3 बोनस) और दूसरे हाफ में 10 (8 आउट, 2 बोनस) अंक हासिल करने में सफल रही।