5 Dariya News

प्राईवेट एडिड कालेजों को गंराट शीघ्र जारी होगी: सुरजीत सिंह रखड़ा

उच्च शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में मंत्री ने विभाग के कार्यों का जायजा लिया

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ 30-Sep-2014

उच्च शिक्षा मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ने बेहतर व व्यवसायिक शिक्षा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों और कालेजों के बुनियादी ढांचे को ओर मजबूत करने के लिए चल रहे प्रोजैक्टों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आदेश दिये कि वह प्रत्येक माह उनको हर स्कीम और प्रोजैक्ट की प्रगति रिपोर्ट पेश किया करें अन्यथा लापरवाही प्रयोग करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। स. रखड़ा आज यहां पंजाब सिविल सचिवालय  में स्थित कमेटी रूम में विभाग के कार्यों का रिव्यू करते हुए उच्च स्तरीय बैठक का नेतृत्व कर रहे थे। पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने अनुसार यूजीसी की स्कीमों और नैक द्वारा किये जाने वाले कालेजों के मुल्यांकन सम्बन्धी चर्चा करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि कुछ कालेज यूजीसी स्कीमों का लाभ लेने के लिए कोई कार्रवाई  नहीं कर रहे। इसलिए उन्होंने विभाग को निर्देश दिये कि डीपीआई कार्यालय में बैठेे अधिकारी स्वयं दखल देकर यह यकीनी बनाएं कि प्रत्येेक कालेज द्वारा यूजीसी की स्कीमों का लाभ प्राप्त करने के लिए सही समय में अप्लाई किया जाए और मुख्य कार्यालय इन केसों की नीजि तौर पर पैरवी करें। उन्होंने बैठक दौरान यह भी कहा कि कालेलों के अन्दर शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने के लिए नैक संस्था द्वारा कालेजों की ग्रेडिंग करवाना यकीनी बनाएं। 

विभाग के प्रमुख सचिव डा. रोशन शुंकारिया ने सरकारी कालेजों में बुनियादी ढांचे के सुधार के लिए चल रहे कार्यों सम्बन्धी चर्चा करते हुए मंत्री को फंडों की स्थिति सम्बन्धी बताया कि माननीय मुख्यमंत्री ने पच्चास करोड़ रूपये की राशि मंजूर की थी जिसमें 29 करोड़ के लगभग जारी को चुके हैं और इन कालेजों में अस्सी प्रतिशत कार्य सम्पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य अन्य रलीज होने से पूरे होंगें। स. रखड़ा ने यह फंड रलीज करवाने के लिए पैरवी करने को कहा ।पंजाब सरकार द्वारा प्राईवेट एडिड कालेजों को दी जा रही 95 प्रतिशत घाटे की ग्रंट के मामले पर चर्चा करते हुए स. रखड़ा ने विभाग को निर्देश दिये कि वर्ष 2014 के लिए दी जाने वाली गंराट के लिए वित्त विभाग के साथ तालमेल करके यह ग्रांट शीघ्र जारी की जाएग।

बैठक दौरान प्रोजैक्ट डायरैक्टर रूसा द्वारा 13 सरकारी कालेजों में फिनिशिंग स्कूल स्थापित करने सम्बन्धी बताया गया जिसकी स. रखड़ा ने प्रंशसा करते हुए इसको उचित ढंग से लागू करने के लिए कहा और अश्वासन दिलाया कि रूसा अधीन राज्य सरकार द्वारा जारी होने वाली गं्राटों को शीघ्र ही जारी करवाया जाएगा। 

राज्य के सरकारी कालेजों में हुनर विकास के लिए चल रहे कोर्सों सम्बन्धी भी मंत्री को अवगत करवाया गया। यह कोर्स कम्यूनिटी कालेजों द्वारा चलाए जा रहे हैं जिसके तहत यह कोर्स सरकारी महिन्द्रा कालेज पटियाला और सरकारी कालेज लड़के लुधियाना में चल रहे हैं। यह कोर्स करने से विद्यार्थियों को औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगें। इसके अतिरिक्त संगरूर, बठिंडा, मोहाली व अमृतसर के सरकारी कालेजों में हॉस्पैटेलिटी कोर्स चल रहे हैं। जिससे विद्यार्थियों को होटल इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर मिलेंगें। उच्च शिक्षा मंत्री ने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए विभाग को यह भी कहा कि राज्य में ऐसे व्यवसायिक शिक्षा का घेरा ओर बढ़ाते हुए अन्य सरकारी कालेजों में भी ऐसे कोर्स शुरू किये जाएं।विभाग की विभिन्न छात्रवृति योजनाओं सम्बन्धी चर्चा करते हुए मंत्री ने आदेश दिये कि एससी/बीसी विद्यार्थियों और होनहार विद्यार्थियों को छात्रवृति की मिलने वाली राशि शीघ्र जारी करने के लिए विभाग अन्य सम्बन्धित विभागों के साथ तालमेल रखें और ऐसा कोई भी जरूरतमंद विद्यार्थी किसी छात्रवृति से वंचित न रहे। राजा राम मोहनराय फांऊडेशन कलकत्ता द्वारा लाईब्रेरियों के लिए पुस्तकें देने के लिए योजना सम्बन्धी चर्चा की।बैठक में विभाग के प्रमुख सचिव डा. शुंकारिया, डीपीआई कालेज श्री जी एस घुम्मण, प्रोजैक्ट डायरेक्टर रूसा श्री टी के गोयल, डिप्टी डायरैक्टर जगदीप सिंह, रूसा के अतिरिक्त प्रोजैक्ट डायरैक्टर श्री गुरदर्शन सिंह बराड़ सहित डीपीआई कालेज के समूह अधिकारी उपस्थित थे।