5 Dariya News

प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है : भूपेन्द्र सिंह हुड्डा

5 दरिया न्यूज

पलवल 07-Sep-2014

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि प्रदेश में  बिजली की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में ताप बिजली संयंत्रों के लिये कोयला ब्लॉक आवंटन के लिये उन्होंने केन्द्रीय कोयला मंत्री से बात की है। हुड्डा आज पलवल जिले के हसनपुर कस्बे में एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में बिजली आपूर्ति को लेकर संकट की कोई स्थिति नहीं है तथा बिजली आपूर्ति सामान्य है। एक सवाल के जवाब में श्री हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को वे नेता छोड़ कर जा रहे हैं, जिनकी राजनैतिक जमीन खिसक चुकी हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे दलों में जा कर ये नेता किसी को क्या जितायेंगे, जो पहले अपना ही चुनाव हार चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक मजबूत पार्टी है और इन नेताओं के कांग्रेस छोड़ कर जाने से कांग्रेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। सतलुज-यमुना सम्पर्क नहर के सम्बंध में पूछे गये एक सवाल के जवाब में श्री हुड्डा ने कहा कि इस समय यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है। उन्होंने कहा कि इस मामले को शीघ्र निपटाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं ताकि हरियाणा को उसके हिस्से का रावी-व्यास का पानी मिल सके।

हुड्डा ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि श्रीमती आशा हुड्डा चुनाव नहीं लड़ेंगी।इससे पूर्व, मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पलवल जिले के होडल विधान सभा क्षेत्र में हसनपुर कस्बे तथा जिला फरीदाबाद के तिगांव की विशाल जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा है कि लोक सभा चुनावों में महंगाई कम करने का वायदा करके केन्द्र में सत्तारुढ़ हुई भाजपा नीत एन.डी.ए. सरकार ने देश में महंगाई को कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार को बने हुये तीन महीने से अधिक हो चुके हैं, लेकिन देश में महंगाई तेजी से बढ़ रही है।हुड्डा ने कहा कि केन्द्र में भाजपा नीत एन.डी.ए. सरकार ने सबसे पहले डीजल का रेट हर महीने 50 पैसे बढ़ाने का निर्णय लिया और उसके बाद रेल किराये में 14 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई। उन्होंने कहा कि इससे कोयले की कीमत बढ़ेगी तथा  बिजली और महंगी होगी। चीनी के दामों में भी बढ़ोतरी करने के साथ ही एल.पी.जी. गैस सिलेंडर के मूल्य में भी 10 रुपये प्रति माह वृद्धि करने का निर्णय लिया जा चुका है, जिसे कुछ राज्यों में विधान सभा चुनावों के सम्पन्न होने के बाद लागू कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में कीटनाशकों के दाम बढ़ कर दोगुने से भी अधिक हो चुके हैं और खाद के मूल्य भी तेजी से बढ़ रहे हैं। श्री हुड्डा ने भाजपा को चुनौती दी कि वह देश में प्याज, आलू और टमाटर जैसी रोजमर्रा की जरूरत की उपभोक्ता वस्तुओं के दाम कम करके उस स्तर तक  ला कर दिखाये, जो यू.पी.ए.-2 सरकार के आखिरी कार्य दिवस को थे।  

हुड्डा ने कहा कि इस वर्ष हुये लोक सभा चुनावों में देश की जनता ने भाजपा की नीतियों पर वोट नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा की नीतियां कभी भी किसान, मजदूर और मेहनतकशों की हितैषी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि भाजपा ने इस बार लोक सभा चुनाव एक व्यक्ति के हित को केन्द्र में रख कर लड़ा है और चुनावों के दौरान ऐसा माहौल बनाया गया कि उस व्यक्ति विशेष के हाथ में एक जादू की छड़ी है और उसके सत्ता में आते ही सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा। उन्होंने कहा, ''आज लोग कह रहे हैं। एक गठबन्धन सा बन रहा है। गठबन्धन क्या है। आज हरियाणा का विपक्ष क्या है। एक भारतीय जनता पार्टी है। एक इनेलो है। एक इण्डीपेंडेंट था, वो भी पार्टी बना रहा है। एक तिहाड गैंग है। कुछ तिहाड में पड़े है। कुछ तिहाड से जमानत लेकर बाहर है। वो गैंग हरियाणा में कब्जा करने की कोशिश कर रहा है।''पिछले दिनों  हुई कैथल  की घटना के सम्बंध में श्री हुड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उस कार्यक्रम में वे हरियाणा प्रदेश की 2.5 करोड़ जनता का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वहां जो कुछ हुआ, वह प्रधानमंत्री के पद की गरिमा के अनुकूल नहीं था। श्री हुड्डा ने कहा कि यह उनका नहीं बल्कि पूरे हरियाणा प्रदेश का अपमान था। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा की पगड़ी कभी नीचे नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि किसी को कुछ प्रतिकूल कहना हमारी संस्कृति में नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में अपमान का बदला वोट से लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस अपमान का बदला आगामी हरियाणा विधान सभा चुनावों में  वोट की चोट से लिया जायेगा।होडल विधान सभा क्षेत्र में कराये गये विकास कार्यों के सम्बंध में श्री हुड्डा ने कहा कि उनकी सरकार के कार्य काल में होडल हल्के में विभिन्न विकास कार्यों पर 292 करोड़ 92 लाख 30 हजार रु पये खर्च किये गये हैं, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में केवल 65 करोड़ 77 लाख 21 हजार रुपये खर्च किये गये थे। 

हुड्डï ने तिगांव जनसभा में विपक्षी पार्टी के आरोपों का तथ्यपरक आंकडे प्रस्तुत कर खण्डन करते हुए कहा कि फरीदाबाद में कांग्रेस पार्टी की सरकार ने फरीदाबाद के विकास पर 4513 करोड 96 लाख रुपये की राशि खर्च की, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान 431 करोड 33 लाख रुपये की राशि खर्च की गई। हमारी सरकार द्वारा तिगांव के विकास पर 571 करोड 41 लाख रुपये की राशि खर्च की गई, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान तिगांव के विकास पर 79 करोड 29 लाख रुपये की राशि खर्च की गई। इसके अलावा, राज्य सरकार ने फरीदाबाद में मैट्रो लाने के लिए 2494 करोड रुपये की राशि खर्च की। हुड्डा ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पिछले साढ़े नौ वर्ष की अवधि में किसानों, दलितों, पिछड़ों, व्यापारियों, बुजुर्गों , महिलाओं और बच्चों  सहित हर वर्ग के लिये कल्याणकारी नीतियां लागू कर के उन्हें सरकार में भागीदार बनाया गया है। उनकी सरकार द्वारा प्रदेश में किसानों को राहत पहुंचाने  के लिये सहकारी  कर्जों की दरें 11 प्रतिशत से घटा कर 4 प्रतिशत की गई है । सहकारी बैंकों से लिये गये फसली कर्ज की समय पर अदायगी करने वाले किसानों का सारा ब्याज हरियाणा सरकार वहन करेगी। वर्तमान में लिये जाने वाले 4 प्रतिशत की ब्याज की राशि सहकारी बैंकों को राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी। इसी प्रकार, सहकारी बैंकों के लम्बी अवधि के कर्ज की समय पर अदायगी करने पर किसान का आधा ब्याज माफ किया गया है। माफ किये जाने वाले आधे ब्याज की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी। श्री हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में किसानों को गन्ने का भाव 301 रुपये प्रति क्विंटल दिया जाता है, जो कि देश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में किसानों को सिंचाई कार्यों के लिये बिजली सिर्फ 10 पैसे प्रति यूनिट की दर से दी जाती है, जबकि गुजरात में किसानों के लिये बिजली की यह दरें हरियाणा के मुकाबले 10 गुना, राजस्थान में 13 गुना और मध्य प्रदेश में 27 गुना है।श्री हुड्डा ने इनेलो नेता श्री ओम प्रकाश चौटाला पर तीखा प्रहार करते हुये कहा कि प्रदेश में वर्ष 1999 से 2005 तक इनेलो- भाजपा सरकार ने किसानों की भलाई के लिये कुछ भी नहीं किया। उन्होंने कहा कि यू.पी.ए. सरकार ने किसानों के कर्जे माफ करने करने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, जिससे हरियाणा के 7 लाख 15 हजार किसानों के 2136 करोड़ रुपये के कर्जे माफ हुये। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने सहकारी कर्जे पर 445 करोड़ रुपये का ब्याज माफ किया, जिसका 3 लाख 92 हजार  किसानों को लाभ मिला है। 

हुड्डा ने कहा कि पूर्व विधायक श्री उदय भान ने हमेशा उनसे मिल कर होडल विधान सभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिये पैरवी की है और वे हल्के के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिये प्रयासरत रहते हैं। इस अवसर पर श्री उदय भान द्वारा रखी गईं इलाके की मांगों के संदर्भ में श्री हुड्डा ने कहा कि इन सभी मांगों की जांच कर के उन पर विचार किया जायेगा। उन्होंने होडल विधान सभा क्षेत्र के लोगों से अपील की कि वे आगामी हरियाणा विधान सभा चुनाव में इस हल्के से कांग्रेस के उम्मीदवार श्री उदय भान को जिता कर भेजें। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री उदय भान ने मुख्यमंत्री श्री हुड्डा का स्वागत करते हुये कहा कि श्री हुड्डा ने होडल विधान सभा क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनायें दी हैं, जिसमें होडल में 100 एकड़ क्षेत्र में बनने वाली नई अनाज मंडी का निर्माण भी शामिल है। उन्होंने कहा कि श्री हुड्डा ने होडल हल्के के हर गांव में विकास की गंगा पहुंचाई है। उन्होंने  मुख्यमंत्री श्री हुड्डा से यमुना नदी पर पुल, एक बहु -तकनीकी शिक्षण संस्थान की स्थापना तथा औरंगाबाद की गौशाला के लिये 21 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की मांग भी की । पूर्व मंत्री श्री करण दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने पलवल तथा होडल विधान सभा क्षेत्रों में कांग्रेस का विधायक न होते हुये भी जिस तेजी से विकास कार्य कराये हैं, इन हल्कों की जनता उनका एहसान मानती है। उन्होंने कहा कि  इन हल्क ों की जनता आगामी हरियाणा विधान सभा चुनावों में इस एहसान का बदला कांग्रेसी उम्मीदवारों को विजयी बना कर देगी।