5 Dariya News

हरियाणा में ऊर्जा मंत्री ने दिया इस्तीफा

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 29-Jul-2014

हरियाणा के ऊर्जा मंत्री अजय सिंह यादव ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस में बने रहेंगे। यादव ने कहा कि उन्होंने इसलिए इस्तीफा दिया क्योंकि उन्हें सरकार में दरकिनार कर दिया गया था। उन्होंने मुख्यमंत्री को इस्तीफा सौंपने के बाद कहा, "कई मुद्दे हैं, जिनके कारण मैंने यह कदम उठाया है।"यादव ने कहा कि हुड्डा ने इस्तीफा स्वीकारने से इनकार कर दिया। "उन्होंने मुझसे कहा कि वह इसे स्वीकार नहीं करेंगे और मुझे इस निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए।"उन्होंने कहा, "मैंने एक निर्णय लिया है.. पार्टी आलाकमान हमारा भविष्य तय करेगा। मैं आलाकमान के निर्णय का पालन करूंगा।" यादव कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जिक्र कर रहे थे।यादव दक्षिणी हरियाणा में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता है। वह विद्युत, वन और पर्यावरण मंत्री थे।

उन्होंने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है, जब अक्टूबर में हरियाणा विधानसभा चुनाव होना है। उनके इस निर्णय से सत्ताधारी कांग्रेस की किरकिरी हो सकती है।यादव ने कहा, "मैं कांग्रेस से जुड़ा हुआ हूं और कांग्रेस से जुड़ा रहूंगा। मैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का एक वफादार हूं और वह जो भी जिम्मेदारी मुझे देंगी मैं स्वीकारने को तैयार हूं।"उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर राज्य के कई क्षेत्रों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "हुड्डा सरकार में सिर्फ रोहतक, सोनीपत और झज्जर का विकास हुआ है। हमारे इलाके में लोग विकास और रोजगार के लिए हमसे सवाल करते हैं, लेकिन हम असहाय थे।"यादव ने कहा, "रोजगार के मामले में हमारे इलाकों से भेदभाव किया गया है।"यादव ने आगे कहा कि उन्होंने दो वर्ष पहले ही इस्तीफे की योजना बनाई थी, लेकिन उन्हें ऐसा न करने की सलाह दी गई।इस बीच लोकसभा चुनाव में राज्य की 10 सीटों में से कांग्रेस मात्र एक सीट पर जीत हासिल कर पाई।यादव ने शिकायत की कि वह मंत्री भले थे, लेकिन उनके विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति और स्थानांतरण से संबंधित फाइलें उनके पास नहीं भेजी जाती थीं।उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस नहीं छोड़ने जा रहा।" वह हुड्डा सरकार में मार्च 2005 से ही मंत्री रहे हैं।