5 Dariya News

रोते हुए को हंसाने वाला परमात्मा को सच्चा लगता है : गौरव कृष्ण महाराज

बांके बिहारी को लगाया गया छप्पन मिष्ठानों का भोग

5 दरिया न्यूज

सिरसा 21-Jul-2014

शिवरात्री पर्व के उपलक्ष्य में श्री बाबा तारा चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा रानियां रोड स्थित श्रीतारकेश्वरम् धाम में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के छठे दिन का शुभारंभ श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने विधिवत् पूजा-अर्चना कर किया। इस अवसर पर  वृंदावन से पधारे कथा व्यास आचार्य श्री गौरव कृष्ण जी महाराज ने भागवत ज्ञान की अमृता वर्षा की। आचार्य श्री द्वारा गाए भजन 'भूलो मत प्यारे बिहारी जी नाम, मेरे बांके बिहारी है सब सुख धामÓ पर श्रद्धालुओं ने झूमते हुए तालियां बजाकर ताल मिलाई और वृंदावन धाम का दृश्य सजीव हो उठा। आचार्य श्री ने कहा कि व्यक्ति को प्रसन्नचित रहकर जीवन यापन करना चाहिए। क्योंकि जो व्यक्ति प्रसन्न होता है और अन्यों में खुशियां बांटता है, तो परमात्मा भी उसे आशीर्वाद देता है। ईष्र्यालु और हर चीज में कमी निकालकर दु:खी रहने वाले से परमात्मा भी विमुख हो जाता है। उन्होंने कहा कि जब तुम हंसते हो तो परमात्मा को अच्छे लगते हो और जब तुम रोते हुए को हंसाते हो तो परमात्मा को सच्चे लगते हो। 

गौरव कृष्ण जी महाराज ने वासुदेव और नन्द बाबा की मित्रता का प्रसंग सुनाया और श्री कृष्ण के नामकरण के वृतांत का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण की माता यशोदा का नाम ही उनके कर्म का बखान कर रहा है। क्योंकि यशोदा नाम का अर्थ है यश, सम्मान और आदर देना है। उसी प्रकार पूतना का अर्थ जो पवित्र नहीं है और जो बालकों को मारने वाली है। गौरव कृष्ण जी ने कहा कि परमात्मा के दर पर जाने वाला कपटी व चालाक व्यक्ति कभी उसकी कृपा नहीं पा सकता। भक्त जब सरलता से परमात्मा की शरण में जाता है तो वे उसे सभी कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण का वध करने आई पूतना की नीयत भले ही पवित्र नहीं थी, परंतु फिर भी परमात्मा का स्पर्श पाकर उसको भी मुक्ति मिल गई। गौरव कृष्ण शास्त्री जी ने कहा कि परमात्मा की शरण में आने वाला महक जाता है तथा सत्संग व परमात्मा से दूरी बनाने वाला बहक जाता है। 

कथा के दौरान बांके बिहारी जी को छप्पन मिष्ठानों का भोग लगाया गया और उपस्थित श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया। हजारों की संख्या में मौजूद भोले के भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया और भागवत कथा का श्रवण किया। इस अवसर पर आयोजकों द्वारा श्रद्धालुओं को तारकेश्वरम् धाम में लाने व ले जाने हेतू वाहनों का भी प्रबंध किया गया था। कथा विश्राम के पश्चात गोबिंद कांडा ने परिवार सहित बाबा तारा जी की आरती करने के पश्चात उपस्थित श्रद्धालुओं को बताया कि बाबा तारा जी की कृपा से 23 जुलाई को सायं 8 बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मशहूर भजन गायक सतिंद्र सरताज व सुफी गायक लखविंद्र वडाली अपनी मधुर वाणी में भोले शंकर और बाबा तारा का गुणगान करेंगे। इसके पश्चात शिवरात्री के दिन 25 जुलाई को सुबह सात बजे हवन यज्ञ व नौ बजे भंडारे का आयोजन किया जाएगा। कांडा ने सभी शिव भक्तों से आह्वान किया कि वे कुटिया में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में शिरकत करें।