5 Dariya News

हुड्डा की सोच है कि गांव के आखिरी छोर तक भी शिक्षा की पहुंच हो : गीता भुक्कल

5 दरिया न्यूज

झज्जर 13-Jul-2014

हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में हुई तरक्की के कारण आज देश के अन्य राज्य शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा से कहीं पीछे खड़े हैं।यह बात आज शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने झज्जर में कही। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में सरकार ने मातनहेल में भी कालेज शुरू करने का निर्णय लिया है। केवल निर्णय ही नहीं बल्कि मातनहेल के राजकीय महाविद्यालय में कला व वाणिज्य संकाय के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जब तक कालेज का नया भवन तैयार नहीं होगा तब तक वैकल्पिक तौर पर कक्षाएं गांव के स्कूल के भवन में लगेंगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सोच है कि गांव के आखिरी छोर तक भी शिक्षा की पहुंच हो। उन्होंने कहा यहीं कारण है पिछले सरकारों के मुकाबले वर्तमान सरकार के कार्यकाल में आठ गुणा से भी अधिक नए कालेज प्रदेश में स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा भी इस बात के लिए निरंतर प्रयासरत थे कि मातनहेल में भी कालेज इसी सत्र से शुरू हो सके। भुक्कल ने कहा कि वर्तमान सरकार से पूर्व दूर-दराज के गांवों से बच्चों को 35 से 40 किलोमीटर का सफर तय कर उच्च शिक्षा के लिए झज्जर अथवा दूसरे स्थानों पर जाना पड़ता था। वर्तमान सरकार ने बहु, बिरोहड़, छारा सहित अनेक नए कालेज खोले हैं ताकि उच्च शिक्षा सहज हो सके। उन्होंने कहा इसका सबसे अधिक फायदा इलाके की बेटियों को होगा। उन्होंने कहा एक समय वह भी था जब सैनिक स्कूल के नाम पर इलाके के लोगों को बहकाने के लिए केवल और केवल पत्थर रखवाए गए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कें्रद की भाजपा शासित सरकार अभी प्रदेशों में एम्स, आई.आई.एम. एवं आई.आई.टी सरीखे संस्थान स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है जबकि हरियाणा ऐसा प्रदेश है जहां यह तीनों संस्थान पहले ही आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में ही केंद्र सरकार ने रेल से लेकर प्याज तक महंगा कर दिया है। उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि तीसरी बार भी मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा पिछले नौ सालों में कांग्रेस ने अच्छे काम किए हैं और हर तरफ विकास की गंगा बह रही है। लोकसभा चुनाव में एक भ्रमित करने वाली आंधी आई जो अब गुजर चुकी है। लोग हकीकत से वाकिफ हो चुके हैं।

शिक्षा मंत्री ने हाल ही में हरियाणा के लिए अलग शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के निर्णय को प्रदेश के हित बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने दूरगामी सोच के साथ प्रदेश के सिख समुदाय की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा पंजाब से विकास में पहले ही बहुत आगे निकल चुका है। जो इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं वे वास्तव में पंजाब के व्यक्ति विशेष अथवा पार्टी से जुड़े लोग ही है। इससे पूर्व उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनते हुए आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।