5 Dariya News

किरण बेदी द्वारा नशों के अंत के लिए बेहतर तालमेल वाली पहुंच अपनाने पर बल

नशों विरूद्ध अभियान आंरभ करने के लिए मुख्यमंत्री की सराहना

5 दरिया न्यूज

नई दिल्ली 09-Jul-2014

प्रमुख समाज सेविका और पूर्व पुलिस अधिकारी किरण बेदी ने पंजाब में से नशों के अंत के लिए समाज सेवी संगठनों के अतिरिक्त पुलिस और नशा छुडाओं कार्ये में सक्रिय विभिंन पक्षों के बीच उच्च स्तर का तालमेल पैदा करने का आहवान किया है। नशों की बुराई को समाप्त करने संबधी अपने अनुभवों व विशेषज्ञता को सांझा करने के लिए आज दोपहर किरण बेदी कपूरथला हाउस में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को मिलें। बैठक के दौरान बेदी ने कहा कि उन्होने तिहाड़ जेल में नजरबंद कैदियों को नशों से निजात दिलाने के लिए नशों विरूद्ध युद्ध आंरभ किया था । उन्होने इस युद्ध में नशेडियों के परिवारों को शामिल किये जाने के बिना अकेली राज्य सरकार इच्छा जनक परिणाम नही निकाल सकती।बेदी ने परिवार की कौसलिंग की धारणा पर बल देते हुये कहा कि ऐसे व्यक्तियों से निपटने के लिए शिक्षित परिवारिक कौसलरों की सेवाए प्राप्त की जाए ताकि रोगियों में अपने पन तथा आत्मसम्मान की भावना पैदा हो। पूर्व आई पीएस अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार को रोटरी , लायन कल्ब तथा इनरवील जैसी गैर सरकारी संस्थाओं की सेवाए प्राप्त करनी चाहिए ताकि इस अभियान को अधिक प्रभावी व परिणाम मुखी बनाया जा सके। उन्होने नशों का शिकार हुये व्यक्तियों के उपचार के लिए एलौपैथी के साथ साथ हौम्योपैथी,यूनानी तथा आयुर्वैद के प्रयोग पर भी बल दिया। इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा आंरभ की पहलकदमियों की प्रशंसा करते हुये श्रीमती बेदी ने राज्य के सभी जिलों में बनाए जा रहे पुर्नावास केन्द्र एक क्रंतिकारी कदम है जिसके साथ नशों का शिकार लोग सामान्य व सम्मान जनक जीवन जी सकते हैं।

श्रीमती बेदी ने इस बात पर जोर दिया कि पुर्नावास केन्द्रों में बिजली की मुरम्मत,पलम्बर सूचना एवं प्रोद्यौगिकी आदि ट्रेडों जैसी हुनर विकास सुविधाए विशेष तौर पर मुहैया की जानी चाहिए। उन्होने नशें से मुक्ति पा चुके नवयुवकों को उत्साहित करने के लिए ख्ेालों के महत्व को भी दर्शाया जिससे इन नवयुवकों की शक्ति को साकारात्मक की तरफ लगाया जा सकता हैँ। पूर्व आई पी एस अधिकारी ने कहा कि पंजाब के चेहरे से नशाखोरी का कलंक मिटा देने के लिए आंरभ किेय अभियान में प्रशासन,पुलिस,गैर सरकारी संस्थान तथा सिविल सोसायटियां सक्रिय भूमिका अदा करसकती हैँ।इस पश्चात बेदी के साथ विचारविमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने नशा छुडाओं एव पुर्नावास सबधी दिये अहम सुझावों का स्वागत करते हुये उन्होने राज्य सरकार द्वारा पंजाब को नशा मुक्त बनाने के लिए आंरभ की गई मुहिम में शामिल होने का निमंत्रण दिया ।  

बादल ने उनको बताया कि इस समय राज्य सरकार की सबसे मुख्य प्राथमिकता हमारे नवयुवकों को नशों की इस बुरी आदत से बचाना है ओर उनको पूरी उम्मीद है कि आगामी डेढ वर्षमें पंजाब में से नशों की बुराई का अंत कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अपने प्रधान सचिव श्री एस के संधू ,स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती विनी महाजन को कहा कि राज्य सरकार द्वारा नशा छुडाउ तथा पुर्नावास बोर्ड की स्थापना में श्रीमती बेदी द्वारा रखे सुझावों का शामिल किया जाए तथा जिला स्तर पर पंजीकृत सोसायटियों में प्रमुख गैर सरकारी संस्थाओं तथा सिविल सोसायटियों के प्रतिनिधियों की मेैम्बरशिप भी यकीनी बनाई जाए।इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ श्री एस के संधू , वित विभाग के प्रधान सचिव श्रीमती विनी महाजन, इस्ँपैक्टर जनरल आफ पुलिस नारकोटिक सैल श्री ईश्वर सिंह स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव श्री विकास गर्ग पंजाब भवन के स्थानीय आयुक्त श्री के शिवा प्रसाद उपस्थित थे।