5 Dariya News

निमार्ण श्रमिकों को भी मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

पंजाब बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्षन वर्करज़ वैल्फेयर बोर्ड के लाभपात्रि भी 'पंजाब सर्व स्वास्थ्य बीमा योजना के अधीन लाए गये

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ 01-Jul-2014

पंजाब सरकार ने निर्माण श्रमिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के उद्धेश्य से उनको पंजाब सर्व स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन लाने का निर्णय किया है। इस अधीन अब पंजाब बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्षन वर्करज़ वैल्फेयर बोर्ड के लाभपात्रि भी बीमारियों के उपचार के लिए प्रति परिवार डेढ़ लाख प्रति वर्ष का लाभ उठा सकेंगें।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के श्रम मंत्री  चुन्नी लाल भगत ने कहा कि निर्माण श्रमिक मुश्किल स्थिति में कार्य करते हैं जिस कारण उनको अक्सर चोट लग जाती है और वह कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से श्रमिक स्वास्थ्य सुविधाओं के पक्ष से वंचित हैं इसलिए इस पक्ष को ध्यान में रखते हुए पंजाब बिल्डिंग एवं अन्य कंस्ट्रक्षन वर्करज़ वैल्फेयर बोर्ड के लाभपात्रियों के लिए पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन द्वारा चलाई जाने वाली पंजाब सर्व स्वास्थ्य बीमा योजना को अपनाने का निर्णय किया गया है और शीघ्र ही यह योजना लागू कर दी जाएगी। 

विस्तार सहित जानकारी देते हुए श्री भगत ने बताया कि इस योजना अधीन लाभपात्री या उसके पारिवारिक सदस्य विभिन्न बीमारियों जैसे कि दिल का अप्रेशन, जोड़ों का बदलना, मोतियां बिन्द का अप्रेशन, बच्चेदानी निकलवाना व हर्नियां आदि के इंडोर उपचार के लिए प्रति परिवार डेढ़ लाख रूपये तक का लाभ प्रति वर्ष उठा सकेंगें। उन्होंने कहा कि इस योजना तहत कुछ विशेष बीमारियों के लिए आऊट डोर उपचार की सुविधा भी होगी। श्रम मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार श्रमिकों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए वचनबद्ध है और श्रमिकों के परिवारों के  स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए पहले ही कई योजनाएं चल रही हैं और शीघ्र ही ओर भी बहुत सी योजनाएं आरम्भ की जाएंगी।