5 Dariya News

शरनजीत सिंह ढिल्लों द्वारा नहरों और दरियाई किनारों पर 24 घण्टे सतर्कता के आदेश

मानसून की आमद को देखते हुए राज्य के संवेदनशील स्थानों पर एसडीओज़ और जे ईज़ की डियूटी लगाई

5 दरिया न्यूज

चण्डीगढ़ 01-Jul-2014

पंजाब के सिंचाई मंत्री शरनजीत सिंह ढिल्लों ने मानसून की आमद को देखते हुए आज यहां राज्य में नहरी और दरियाई किनारों के 24 घण्टे सतर्कता रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभाग के अलग-अलग विंगों के मु य इंजीनियरों को राज्य में सभी संवेदनशील स्थानों की निगरानी करने के लिए एसडीओज़ और जेईज़ की डियूटी लगाने और किनारों की 24 घण्टे निगरानी के लिए मेट और बेलदार तैनात करने के निर्देश भी दिये। ढिल्लों ने बताया कि संभावी बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो हंगामी स्थिति में 24 घण्टे कार्य करेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला और तहसील स्तरीय कंट्रोल रूम निरन्तर कार्यशील हैं।

ढिल्लों ने बताया कि मु य इंजीनियर (ड्रेनेज) को निर्देश दिये गये हैं कि सभी जिलों में बाढ़ को रोकने के लिए आगामी प्रबन्धों का स्वयं दौरा करके समीक्षा करें और विस्तृत रिपोर्ट दें। उन्होंने बताया कि वह विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ स्वयं भी बाढ़ नियंत्रण प्रबन्धों का जायजा लेंगें और किसी भी सूरत में लापरवाही  का प्रयोग करने वाले अधिकारी या कर्मचारी को छोड़ा नहीं जाएगा। ढिल्लों ने बताया कि मानसून सीजन को ध्यान में रखते हुए मु य इंजीनियर (नहरें) को राज्य के समूह संवेदनशील स्थानों की निगरानी के लिए एसडीओज और जेईज़ स्तर के अधिकारियों की डियूटियां लगाने के निर्देश दिये गये हैं और नहरों पर दरियाई किनारों की 24 घण्टे निगरानी हेतू मेट और बेलदार तैनात करने के लिए कहा गया है।

ढिल्लों ने कहा कि सिंचाई विभाग ने संभावी बाढ़ के आगामी प्रबन्ध पूरे किये हुए हैं। उन्होंने विभाग को सतर्क करते हुए कहा कि आगामी समय में कोई भी उच्चाधिकारी या कर्मचारी अपना स्टेशन छोड़कर न जाए। उन्होंने लोगों को भी अपील की कि वह विभाग को आगामी प्रबन्धों के लिए पूरा सहयोग दें और अफवाहों से बचें। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग किसी भी हंगामी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।