5 Dariya News

पंजाब सरकार पांच माडल नशा छुड़ाओं केन्द्रों की स्थापना करेगी:सुरजीत कुमार ज्याणी

पंजाब के हर जिले में एक पुर्नवास केन्द्र खोला जाएगा

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 23-Jun-2014

पंजाब सरकार द्वारा  राज्य में नशों को जड़ से सफाया करने के लिए नशे के आदी लोगों का इलाज, काऊंसिलिंग और जन जागरूकता अभियान आरंभ किया गया है। पंजाब सरकार ने इस अभियान को सुचारू ढंग से चलाने के लिए दो सीनियर अधिकारियों को इस अभियान का नेतृत्व सौंपा है जिनमें से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष प्रधान सचिव विकास गर्ग को नोडल अधिकारी लगाया। इस संबंधी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सुरजीत कुमार ज्याणी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य में पांच माडल ड्रग डी-एडिक्षन सैंटर खोले जाएंगे जिनमें ओ पी डी, आई पी डी सेवाएं एवं अनुसंधान एवं प्रशिक्षण गतिविधियां चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि सरकारी हस्पताल में इस सैंटर ने कार्य करना आरंभ कर दिया है जबकि पटियाला, जालंधर, फरीदकोट तथा बठिंडा में सैंटर स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने साथ ही बताया कि 25 बिस्तरों का सैंटर अस्थाई तौर पर ई एस आई अस्पताल जालंधर में चलाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि अमृतसर और जालंधर के सैंटर सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर के अधीन कार्य करेंगे, फरीदकोट तथा बठिंडा के सैंटर सरकारी मेडिकल कालेज फरीदकोट और पटियाला का सैंटर सरकारी कालेज पटियाला के अधीन कार्य करेगा। श्री ज्याणी ने बताया कि सरकारी मेडिकल कालेजों के प्रबंध अधीन इन सैंटरों पर अब तक 20,000 ओ पी डी और 800 मरीजों की आई पी डी की गई है जबकि कम्युनिटी स्वस्थ्य केन्द्रों में 16,000 रोगियों का इलाज और 1000 आई पी डी की गई है।ज्याणी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जिला और तहसील अस्पतालों में 10-25 बिस्तरों वाले 34 नशा छुड़ाओं केन्द्रों की स्थापना की जा रही है जिनमें से 21 कार्यशील हैं। उन्होंने बताया कि 12 सैंटर नए निर्मित किए गए हैं जबकि 8 सैंटर निर्माणाधीन हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि फिलहाल इन सैंटरों में 34 मनोचिकित्सक और 21 मनोचिकित्सक समाज सेवी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने स्वास्थ्य विभाग ने मनोचिकित्सकों के 157 पद भरने की स्वीकृति दी है जिनके लिए वाक इन इंटरव्यू 28 जून को बुलाई गई है। उन्होंने साथ ही यह जानकारी दी है कि पंजाब के प्रत्येक जिले में एक पुर्नवास केन्द्र खोला जाएगा।

स्वास्थय मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार के कहने पर राज्य के सभी निजी मैडिकल कालेज नशा के  आदी मरीज़ों के ईलाज के लिए बैड बढ़ाने की बात मान ली है और पंजाब सरकार द्वारा चलाई नशा  छुड़ाओं मुहिम में पूर्ण सहयोग देने का वायदा किया है। उन्होंने बताया कि नशा छुड़ाओं केंद्रों में 25 मास्टर ट्रेनर और उनके द्वारा तैयार किये 170 जी डी एम औ सेवायें निभा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मुक्तसर, एस ए एस नगर, फतेहगढ़ साहिब, मानसा, फिरोज़पुर और फाजिल्का जिलों में 34 जी डी एम औ की फतेहगढ़ साहिब, मानसा, फिरोज़पुर और फाजिल्का जिलों में 34 जी डी एम ओ की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। स्वास्थय मंत्री ने साथ ही बताया कि पंजाब सरकार द्वारा 8 जेलें अमृतसर, गुरदासपुर, कपूरथला, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट और फिरोज़पुर में भी नशा छुड़ाओं केंद्र स्थापित किये गय हैं।