5 Dariya News

ज़ोनल अस्पताल हमीरपुर में डाक्टरों की कमी : प्रो.प्रेम कुमार धूमल

5 दरिया न्यूज

हमीरपुर 17-Jun-2014

प्रेम कुमार धूमल, पूर्व मुख्यमन्त्री ने ज़ोनल अस्पताल हमीरपुर में डाक्टरों की कमी पर चिन्ता जताते हुए कहा कि हमीरपुर से मरीज़ टांडा व पी.जी.आई चण्डीगढ़ को रैफर किये जा रहे हैं । एम.सी.आई की टीम द्वारा निरीक्षण का बहाना बना कर अधिकांश विशेषज्ञ डाक्टर टांडा स्थानान्तरित कर दिये गये हैं । उल्लेखनीय है कि सारे के सारे विशेषज्ञ जोनल अस्पताल हमीरपुर से ही स्थानान्तरित किये गये हैं । इन स्थानान्तरणों से हमीरपुर क्षेत्र के साथ किये जा रहे भेदभाव की वू आ रही है ।  किसी भी ओ.पी.डी. में डाक्टर  उपलब्ध नहीं  हैं और लोगों को बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है । स्त्रीरोग विभाग में तो बहुत ही ज्यादा कठिनाई आ रही है, लोगों को सुविधा नहीं मिल रही है और जनता में त्राही-2 मची हुई है ।

श्री धूमल ने कहा कि डाक्टरों की कमी के कारण आज सारी ओ.पी.डी. बन्द रहीं। इस अस्पताल में केवल हमीरपुर जिला से ही नहीं बल्कि साथ लगते क्षेत्रों जैसे सरकाघाट, सन्धोल, कांगड़ा के ज्वाला जी, देहरा, आलमपुर आदि क्षेत्रों के लोग भी इलाज़ हेतु हमीरपुर आते हैं लेकिन आज लोगों को ओ.पी.डी. बन्द होने के कारण बहुत असुविधा हुई । स्त्रीरोग विभाग में कोई डाक्टर न होने से ’’जननी सुरक्षा योजना’’ प्रभावित हो रही है, प्रसूती महिलाओं को लाने ले जाने के लिये कई बार एम्बुलैन्स भी उपलब्ध नहीं होती है जिस कारण से प्रसूती महिलाओं को टांडा मैडिकल कालेज तथा पी.जी.आई. चण्डीगढ़ रैफर किया जाता है जिस से इलाके की गरीब जनता को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ता है । 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज अल्ट्रासाऊंड में डाक्टर किसी कोर्ट केस के सिलसिले में विभाग में उपलब्ध नहीं थे तथा जिन लोगों को अल्ट्रासाऊंड की डेट दे रखी थी, अस्पताल आकर बहुत परेशान हुए क्योंकि आज कोई भी अल्ट्रासाऊंड नहीं हो सका । उन्होंने आगे कहा कि आजकल स्वास्थ्य विभाग बिल्कुल लावारिस हो गया है क्योंकि प्रदेश के स्वास्थ्य मन्त्री विदेश दौरे पर हैं तथा विभाग की जिम्मेदारी मुख्यमन्त्री जी ने अपने पास ले रखी है जिन्हें लोगों के स्वास्थ्य की चिन्ता करनी चाहिए । ऐसा प्रतीत होता है कि क्षेत्र विशेष के लोगों से इस तरह का भेदभाव राजनैतिक द्वेष के कारण ही किया जा रहा है और इस सारे प्रकरण के लिये मुख्यमन्त्री ही जिम्मेदार हैं ।