5 Dariya News

ऊना जिला में मतगणना दौरान तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

प्रत्याशियों सहित कोई भीतर नहीं ले जा सकेगा मोबाइल, 52 मतगणना टेबलों पर 226 काऊंटिंग कर्मी तैनात, राऊंडवाईज काऊंटिंग के साथ होगी रैंडम चैकिंग, कुटलैहड़ के लिए होंगे सर्वाधिक 19 काऊंटिंग राऊंड

5 दरिया न्यूज (विजयेन्दर शर्मा)

ऊना 18-Dec-2012

जिला प्रशासन ने ऊना जिला में 20 दिसंबर को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां मुक्क्कमल कर ली हैं। मतगणना स्थल तक तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी और उम्मीदवारों सहित मतगणना स्थल पर कोई भी मोबाइल नहीं ले सकेगा। अलबत्ता मीडिया सेंटर तक मीडिया कर्मियों को मोबाइल ले जाने की छूट दी गई है। मतगणना केन्द्र के बाही पयार्प्त सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे और पानी की बोतल व भोजन का टिफिन भी भीतर लेकर जाना प्रतिबंधित होगा। मतगणना स्थल तक बिना आई कार्ड किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा और स्वयं डीसी से लेकर चुनावी डियूटी पर तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को  भी प्रवेश पत्र दिखाना होगा। यह खुलासा डीसी  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कदम ने आज यहां पत्रकार वार्ता में किया। पत्रकार वार्ता में एडीएम राकेश शर्मा, एएसपी राकेश सिंह व डीपीआरओ गुरमीत बेदी भी उपस्थित थे। डीसी ने बताया कि मतगणना के लिए जिला के पांचों मतगणना केन्द्रों में 226 काऊंटिंग कर्मी तैनात किए गए हैं। हर टेबल पर एक माइक्रो आवजर्बर भी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखेगा। मतगणना से जुड़ी समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जायेगी। उन्होंने बताया चिंतपूर्णी व गगरेट विधानसभा सीटों की मतगणना महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंब में स्थापित मतगणना केंन्द्रों में होगी जबकि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, ऊना में बनाए गए मतगणना केंन्द्रों में ऊना, हरोली व कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि कुल 52 मतगणना टेबल लगाए जायेेंगे जिनमें चिंतपूर्णी (आरक्षित) के लिए 10, गगरेट के लिए 14, हरोली के लिए 8, ऊना के लिए 14 व कुटलैहड़ के लिए 6 मतगणना टेबल होंगे। कुटलैहड़ में मतगणना के सर्वाधिक 19 राऊंड होंगे। हर मतगणना केन्द्र में अलग से एसटीडी सुविधायुक्त फोन, फैक्स व ब्राडबैंड की सुविधा होगी। 

उन्होंने बताया कि सुबह 8 बजे जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना शुरू होगी । पहले डाक से प्राप्त मतों की गिनती होगी और 8.30 बजे ईवीएम मशीनें खुलेंगी। प्रत्येक राऊंड के मतगणना नतीजे का माईक द्वारा एलान किया जायेगा । हर राऊंड की काऊंटिंग के साथ ही आवजर्बर द्वारा किन्हीं दो ईवीएम की रैंडम चैकिंग करके रिजल्ट क्रास चैक किया जायेगा। डीसी ने बताया कि  मीडिया कर्मियों तक मतगणना के रूझान तुरंत पहुंचे, इसके लिए ऊना व अंब कालेज में मीडिया सेंटर स्थापित किए गए हैं। ऊना में डीपीआरओ गुरमीत बेदी मीडिया आफिसर का जिम्मा संभालेंगे।  और अंब के मीडिया सेंटर में जन संपर्क विभाग के अधिकारी मीडिया को राऊंड वाईज नतीजों की जानकारी देंगे। ऊना व अंब के मीडिया सेंटरों में इंटरनेट, फैक्स , फोन व टेलीविजन की सुविधा भी होगी।  संदीप कदम ने  कहा कि मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त कर्मचारी के अलावा किसी को भी मतगणना केन्द्र में कैमरा व वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि इंदिरा स्टेडियम में पार्किंग की व्यवस्था की गई है और इसी दिशा में चुनाव नतीजे जानने के लिए जमा हुए लोगों के लिए स्पीकर लगाए जायेंगे। जिला निर्वाचण अधिकारी संदीप कदम ने यह भी बताया कि मतगणना के लिए तैनात कर्मचारियों व अधिकारियों को 20 दिसंबर को प्रात: 5 बजे मतगणना स्थल पर पहुंचना होगा , जहां रेंडेमाईजेशन प्रक्रिया के बाद उन्हें उनके मतगणना टेबल की जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि अंतिम समय तक चुनावी डियूटी पर तैनात कर्मचारियों को यह पता नहीं होगा कि उन्हें किस विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए किस टेबल पर तैनात किया जायेगा। डियूटी पर तैनात कर्मियों को नाश्ता भी वहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना डियूटी पर तैनात कर्मियों के प्रशिक्षण के दोनों राऊॅंड पूरे कर लिए गए हैं।डीसी ने यह भी बताया कि चुनाव डियूटी पर तैनात कर्मियों सहित सर्विस वोटरों को 8596 पोस्टल बैलेट भेजे गए थे जिनमें से 2438 पोस्टल बैलेट काऊंटिंग के लिए अभी तक प्राप्त हो चुके हैं।