5 Dariya News

लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी की- बलराज सिंह

5 दरिया न्यूज (प्रशांत प्रवीण कौशिक)

घरौण्डा 15-May-2014

लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। चुनाव पर्यवेक्षक जय प्रकाश व जिला निर्वाचन अधिकारी बलराज सिंह तथा पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने मतगणना केंद्र पर जाकर तैयारियों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए ।16 मई को रेलवे रोड़ स्थित एस डी सीनियर सेकेंडरी स्कूल व एसडी मॉडल स्कूल में मतगणना प्रात: 8 बजे शुरू हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति, कर्मचारी व अधिकारियों को मतगणना केन्द्र में जाने की अनुमति नहीं है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मोबाईल फोन,पेन,पेन्सिल,हथियार  आदि को भी मतगणना केन्द्र में ले जाने की भी अनुमति नहीं है। मतगणना एजेंट भी एक टेबल से दूसरी टेबल तक नहीं घूम सकेंगे। जिस एजेंट को  बाहर जाना है तो वे अपना पहचान पत्र पुलिस को जमा करवाकर जा सकते है। उन्होंने बताया कि यदि मतगणना के दौरान कोई एजेंट अव्यवस्था फैलाता है तो चुनाव आयोग द्वारा हिदायत दी गई है कि संबंधित एआरओ उस एजेंट को मतगणना केन्द्र से बाहर कर सकते है। उन्होंने बताया कि डाक मतपत्रों की गणना जिला निर्वाचन अधिकारी की टेबल पर प्रात: 8 बजे से की जाएगी। इसके बाद 8 बजकर 30 मिनट पर ईवीएम मशीनों से गिनती आर भ होगी। जब भी स्टॉग रूम से ईवीएम मशीन निकाली जाएगी व उन्हें खोला जाएगा,इन सबकी जानकारी उपस्थित एजेंटो को दी जाएगी। 

पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मतगणना केन्द्र के आस-पास के क्षेत्र को नाकाबंदी कर सील किया जाएगा। बस स्टैंड,रेलवे रोड़,डीएवी स्कूल रोड़,लक्कड़ मार्केट व शाखा ग्राउंड की ओर जाने वाले मार्ग को बंद किया जाएगा। मतगणना के लिए उ मीदवार व एजेंट डीएवी स्कूल के रास्ते से ही मतगणना केन्द्र तक पहुंचेंगे। मतगणना के दिन डीएवी सीनियर सेंकेडरी स्कूल में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।यह स्थान मतगणना केन्द्र के समीप है। प्रत्याशियों के समर्थकों को यदि अपने वाहन को पार्किंग स्थल तक ले जाना है तो वह माल रोड़ की तरफ से आ सकेंगे। मतगणना केन्द्र के आस-पास वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।आमजन को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इस ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि मतगणना केन्द्र के आसपास किसी प्रकार की अव्यवस्था पैदा न हो।

उन्होंने बताया कि बस स्टैड के पीछे वाले गेट से एसडी स्कूल में नीलोखेडी विधान सभा क्षेत्र के एजेंट व कर्मचारी प्रवेश कर सकेगें। रेलवे रोड पर स्थित एसडी स्कूल के गेट से करनाल विधान सभा क्षेत्र के एजेंट व कर्मचारी प्रवेश कर सकेगें जबकि असंध, घरौंडा व इन्द्री विधान सभा के एजेंट व कर्मचारी एसडी मॉडल सीनियर सकैन्डरी स्कूल के मेन गेट से प्रवेश करेगें। मीडिया भी मीडिया सेंटर तक जाने के लिए इसी रास्ते का प्रयोग करेगा। दूसरी ओर आज मतगणना केंद्रों पर सहायक निर्वाचन अधिकारियों द्वारा मतगणना से जुडे अधिकारियों, कर्मचारियों व एजेंटों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए।