5 Dariya News

पूरे पानीपत शहर में होगी पार्किंग की व्यवस्था : जोशी

5 दरिया न्यूज (अरूण मित्तल)

पानीपत 03-May-2014

पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ बनाने और जाम से निजात दिलाने की ओर कदम बढाते हुए उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी ने आज लघु सचिवालय में बैठक कर शहर में बनाई जाने वाली पार्किंग के प्रस्ताव को सभी बैंक प्रतिनिधियों, इंडियन मैडिकल ऐशोसिएशन और अन्य सामाजिक संगठनों के सामने रखा। बैठक में उन्होंने जहां बनाई जाने वाली पजल पार्किंग को तकनीकी रूप से पानीपत शहर के लिए सक्षम बताया वहीं उन्होंने कहा कि यह शहर के भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि यहां पार्किंग व्यवस्था की जाए, क्योंकि पानीपत की यह सबसे जरूरी मांग है। 

उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपनी क्षमता के अनुसार अपनी मांग भेज दें और अगर इसके लिए कोई औपचारिक अनुमति की जरूरत है तो वह अपने मुख्यालय से ले लें। इसके रख-रखाव और देख-रेख की जिम्मेवारी नगर निगम की रहेगी। अजीत जोशी ने कहा कि जीटी रोड़ पर करीब 39 संस्थान ऐसे हैं जिन्हें पूरी तरह से बेहतर पार्किंग की जरूरत है और ये सभी संस्थान बड़े स्तर के हैं। इस पार्किं ग में स्वचलित तरीके से गाड़ी अपने आप हट जाएगी। इससे ट्रैफिक का लोड और जाम की स्थिति दोनों की सुधरेगी। उन्होंने कहा आप सभी को इसका पूरा संक्षिप्त विवरण ई-मेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा। एक सप्ताह बाद यह आपकी प्रति-पुष्टि के साथ आना चाहिए। 

बैठक में इंडियन मेडिकल ऐशोसिएशन के प्रधान ने उपायुक्त से अनुरोध किया कि जीटी रोड़ पर बनाए गए सभी यू-टर्न के साईन बोर्ड लगाए जाएं। पुल के नीचे सफाई की व्यवस्था आदि की जाए। उपायुक्त ने इसके लिए एलएनटी के प्रतिनिधि एसके झां को निर्देश दिए। पार्किंग की यही व्यवस्था लाल टंकी के पास भी की जाएगी। यहां पर करीब 52 दुकानें हैं। शाम के समय यहां सड़क काफी व्यस्त रहती है। इस बारे पार्षद लोकेश बांगरू से भी उपायुक्त ने सुझाव मांगे। उन्होंने सफाई व्यवस्था बेहतर करवाने का भी अनुरोध किया। पार्किं ग का यह पूरा प्लान अगले सप्ताह तैयार कर लिया जाएगा। बैठक में नगर निगम कमीशनर गौरी पाराशर जोशी ने शहर में कूड़ा उठान की समस्या को लेकर उपस्थित लोगों से भी सुझाव मांगे। 

उन्होंने बताया कि जीटी रोड़ पर बने संस्थानों के लिए एक पायलट परियोजना के तहत कूड़ा उठान की गाड़ी लगाई जाएगी, जो सायरन बजाती हुई सभी संस्थानों के आगे से गुजरेगी और जो भी कूड़ा संस्थान से निकलेगा वो उसमें डाल दिया जाएगा। यह गाड़ी सुबह और शाम दो बार जीटी रोड़ के दोनों तरफ चक्कर लगाएगी। यह परियोजना एलएनटी और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में चलाई जाएगी। अगर इसके बेहतर परिणाम आए तो इसे अन्य जगहों पर भी लागू किया जाएगा। इसके साथ-साथ उन्होंने बताया कि नगर निगम में नागरिकों के लिए नागरिक सुविधा केन्द्र की स्थापना की जा रही है। इससे लोगों की दिक्कते काफी हद तक समाप्त होंगी। इसके साथ-साथ शीघ्र ही एक टोल नम्बर की स्थापना की जाएगी। जिस पर कोई भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। नगर निगम के कार्यकारी अभियंता एनके जिन्दल ने बताया कि इस पार्किंग के लिए 5 कारों के लिए करीब 13.50 लाख और 24 स्कूटर और मोटर साईकिलों के लिए करीब 10 लाख रूपये का खर्चा आएगा। यह पार्किंग बिल्कुल आधुनिक तकनीक पर तैयार होगी और इसका पूरा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।