5 Dariya News

कजाकिस्तान में भी मोदी का जलवा,भारत के प्रधानमंत्री का जयघोष करते हुए मुस्कुराहट बिखेरते हैं कजाकिस्तानी- राणा

भारत के साथ कजाकिस्तान के 3 हजार साल से पुराने रिश्ते,सदियों से होता रहा है नियमित ट्रेडःपुनीत चौहान

5 Dariya News

चंडीगढ़ 07-Apr-2024

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की सराहना कजाकिस्तान के अल्मैटी में भी हुई। यहां विश्व के विभिन्न देशों से पहुंचे समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए जुटे थे। इस मौके पर अपने अपने देशों के समाजिक कार्यों,विश्व शांति के प्रयास और संस्कृतियों के अदान प्रदान पर बात हुई। 

पांच दिवसीय वैश्विक सम्मेलन-2024 में भारत, चीन,जापान,फिलिपींस,रुस,यूक्रेन, किर्गिस्तान इत्यादि देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। वहीं आस्ट्रेलिया से हिंदू यूनाइटेड परिवार के सदस्य एवं सिक्स सिग्मा कंसेलटेंट प्रबंधक निदेशक पुनीत सिंह चौहान ने वर्चुअल संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भारत के साथ कजाकिस्तान के 3 हजार साल से पुराने रिश्ते।

सदियों से ट्रेड नियमित रूप से हो रहा है।उन्होंने कहा कि भारत कजाकिस्तान की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले पहले देशों में सर्वप्रथम आगे आया था।उन्हें इस बात की खुशी है कि इस सम्मेलन के जरिए भारत की वर्तमान सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी सराहना हुई है। एक ईंट शहीद के नाम अभियान के राष्ट्रीय संयोजक संजीव राणा ने कहा कि इस तरह के सम्मेलनों का उद्देश्य विचारों, सोच एवं दर्शन का आदान प्रदान है। 

इस तरह से दोनों देशों के भोजन, भाषा, पोशाक एवं संस्कृति में समानताओं के रूप में मिलते हैं। राणा के अनुसार उन्हें यहां आकर एक सुखद अहसास यह हुआ कि यहां के लोग भारत और यहां धर्म संस्कृति के अलावा राजनीतिक हलचल के बारे में भी पूरी जानकारी रखते हैं और लोगों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति काफी आकर्षण हैं। यहां के लोगों ने मोदी का नाम लेकर जिस तरह का उद्घोष किया,वह भारत के लिए गर्व की बात है।