5 Dariya News

स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट

5 Dariya News

होशियारपुर 21-Feb-2024

ब्रेन स्ट्रोक के राइजिंग ट्रेंड और एडवांस न्यूरो इंटरवेंशन में प्रगति पर बोलते हुए सीनियर कंसल्टेंट न्यूरो सर्जरी, आईवीवाई अस्पताल डॉ. यानिश भनोट ने कहा,स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है और हर साल देश भर में 1.5 से 2.0 मिलियन नए स्ट्रोक के मामले सामने आ रहे हैं। वास्तविक संख्या निश्चित रूप से अधिक होगी, क्योंकि इनमें से कई मरीज कभी भी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक नहीं पहुंच पाते हैं। 

भारत में प्रतिदिन लगभग 3000-4000 स्ट्रोक होते हैं और 2-3% से अधिक का इलाज नहीं हो पाता है। कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉ. सरबजीत सिंह बताया कि दुनिया भर में स्ट्रोक की दर प्रति 100,000 जनसंख्या पर 60-100 मामले प्रति वर्ष है, जबकि भारत में यह प्रति 100,000 प्रति वर्ष 145-145 मामले के करीब है। वैश्विक स्तर पर सभी स्ट्रोक रोगियों में से 60% भारत में हैं। 

भारत में स्ट्रोक की घटनाओं में वृद्धि का कारण बीमारी और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता की कमी है। उन्होंने यह भी साझा किया कि स्टोक्स हर साल एड्स, तपेदिक और मलेरिया से होने वाली संयुक्त मौतों की तुलना में अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं और फिर भी यह एक साइलेंट महामारी बनी हुई है।

कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि स्ट्रोक के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि समय बहुत महत्वपूर्ण है। स्ट्रोक के बाद हर मिनट 1.90 मिलियन मस्तिष्क कोशिकाएं मर जाती हैं। इसलिए रोगियों को जल्द से जल्द नजदीकी स्ट्रोक उपचार केंद्र में ले जाना चाहिए और समय पर उपचार उन्हें इससे बचने में मदद कर सकता है।

स्ट्रोक को रोकने के लिए आप 10 चीजें कर सकते हैं:

1 निम्न रक्तचाप-आपका लक्ष्य

2 वजन कम करें

3 अधिक व्यायाम करें

5 बेबी एस्पिरिन लें

6 एट्रियल फिब्रिलेशन का इलाज करें

7 मधुमेह का इलाज करें

8 धूम्रपान छोड़ें

9 स्ट्रोक के प्रति सचेत रहें।

10 स्वस्थ बीएमआई और हिप-टू-वेस्ट अनुपात बनाए रखें