5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने पल्स पोलियो टीकाकरण-2024 की कार्य योजना को अंतिम रूप देने हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

कठुआ 17-Feb-2024

पल्स पोलियो टीकाकरण पर जिला टास्क फोर्स ने 3 मार्च, 2024 को मनाए जाने वाले आगामी राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (पल्स पोलियो) की तैयारियों पर चर्चा और समीक्षा करने हेतु बैठक की जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने की। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 03 मार्च 2024 को जिले में पोलियो रोधी अभियान चलाया जायेगा जिसमें 5 वर्ष तक के 101534 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। 

जिले के 5 मेडिकल ब्लॉकों में 2320 अधिकारियों की तैनाती के साथ 580 वैक्सीन बूथ स्थापित किए गए हैं, इसके अलावा टीकाकरण प्रक्रिया के उचित कार्यान्वयन और निगरानी हेतु 7 मोबाइल टीमें, 20 ट्रांजिट टीमें, 129 पर्यवेक्षी कर्मचारी और शिक्षकों और 23 मोबाइल टीम के सदस्यों के सहयोग का उपयोग किया जाएगा।

बैठक के दौरान, डीसी ने 5 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक बच्चे को ओरल पोलियो वैक्सीन देने के महत्व पर जोर दिया। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को सक्रिय कदम उठाने और 3 मार्च को जिले भर में निर्दिष्ट बूथों पर 0-5 आयु वर्ग के सभी बच्चों को ओपीवी देने का निर्देश दिया। यह भी बताया गया कि सभी क्षेत्रों में व्यापक कवरेज सुनिश्चित करते हुए इसका पालन 4 और 5 मार्च को घर-घर जाकर किया जाएगा। टीकाकरण कार्यक्रम के तीन दिनों के दौरान पारगमन स्थलों और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को भी कवर किया जाएगा।

एक सफल टीकाकरण कार्यक्रम सुनिश्चित करने हेतु, उपायुक्त ने पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए परिचालन योजनाओं और व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की। पोलियो वैक्सीन हर बच्चे तक पहुंचाने के महत्व पर जोर देते हुए, उपायुक्त ने सामुदायिक भागीदारी के महत्व को रेखांकित किया और सभी हितधारकों से अधिकतम कवरेज प्राप्त करने के लिए प्रभावी ढंग से संसाधन जुटाने का आग्रह किया। उन्होंने बूथों की संख्या, दूरदराज के इलाकों में वैक्सीन की उपलब्धता और कर्मियों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी।

उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों से इस टीकाकरण कार्यक्रम को शानदार सफलता बनाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लेने और नेतृत्व की भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने किसी भी पात्र बच्चे को टीकाकरण के बिना नहीं छोड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया और सभी से पोलियो मुक्त समाज के साझा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामूहिक रूप से काम करने का आग्रह किया। उन्होंने सभी को पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए अपने प्रयास और प्रतिबद्धता जारी रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया।