5 Dariya News

श्रीनगर में मीडियाकर्मियों ने चुनाव संबंधी मामलों की जानकारी दी

5 Dariya News

श्रीनगर 17-Feb-2024

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी के लिए, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दारुल-इंतिखाब श्रीनगर के कार्यालय में मीडिया कर्मियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के प्रमुख समाचार आउटलेट्स के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान मीडिया के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें सूचना, दुष्प्रचार, फर्जी समाचार, मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों का प्रसार शामिल है। 

प्रतिनिधियों को सोशल मीडिया संचालन हेतु आचार संहिता और मतदान दिवस कवरेज के संबंध में नियमों से भी अवगत कराया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी जम्मू-कश्मीर पांडुरंग के. पोल ने सत्र का उद्घाटन किया और निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के लिए एक प्रहरी के रूप में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर चंद किशोर शर्मा और रियाज अहमद भट्ट ने मीडिया सेंटर, एग्जिट और ओपिनियन पोल के प्रतिबंध, एमसीसी और अन्य नियमों को लागू करने सहित कई विषयों पर प्रशिक्षण दिया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी जम्मू-कश्मीर ने अपने समापन भाषण में प्रतिभागियों को चुनाव संबंधी विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया, जिसमें फर्जी खबरों पर रोक लगाने की आवश्यकता और चुनाव प्रक्रियाओं के दौरान और बाद में नागरिक संवाद सुनिश्चित करने में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला गया। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने हेतु अच्छी प्रथाओं और पारदर्शिता के महत्व पर भी जोर दिया गया।