5 Dariya News

डॉ. सैनी ने लिया ममता दिवस का जायज़ा

सभी बच्चों का हो सम्पूर्ण टीकाकरण: डा. सैनी

5 Dariya News

फाजिल्का 17-Feb-2024

ब्लाक खुईखेड़ा में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए सिवल सर्जन फाजिल्का डा. कविता व सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ. विकास गांधी के निर्देशानुसार मेडिकल अफ़सर डॉ. जातिंदर राज सिंह सैनी ने आज सीएचसी खुईखेड़ा के अंतर्गत आते सब सैंटरों का दौरा किया और इस दौरान शनिवार को चल रहे ममता दिवस का जायजा भी लिया। इस बारे जानकारी देते हुए ब्लाक मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार ने बताया कि ब्लाक खुईखेड़ा के विभिन्न गांवों में प्रत्येक बुधवार तथा कुछेक गाँवों में शनिवार को ममता दिवस मनाया जाता है। 

इन्हीं ममता दिवस का जायज़ा लेने के लिए आज मेडिकल अफ़सर। डॉ. जातिन्दर सैनी (जरनल सर्जन) द्वारा विभिन्न गाँवों का दौरा किया गया। इस दौरान खुईखेड़ा के अंतर्गत आते सब सैंटर सतीरवाला में चल रहे ममता दिवस का जायजा लिया और उपस्थित कर्मचारियों व मरीजों से भी बातचीत की। 

उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहा कि वह ममता दिवस वाले दिन वाले लाभपात्रियों को स्वास्थ्य विभाग में चलने वाली विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं से समय समय पर अवगत करवाते रहें। ममता दिवस दौरान जो भी जच्चा-बच्चा आते हैं उनको पहले टीकाकरण बारे संपूर्ण जानकारी देनी होती है तथा बाद में उनको अगली बार कब, कहां और कौन का टीका लगना की भी उसकी समय जानकारी दें। इसके साथ ही उपस्थित माताओं को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई तरीकों बारे भी जानकारी देनी चाहिए। 

इसके अलावा हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं का रिकार्ड पहले से ही तैयार रखना तथा समय समय पर उसका फोलोअप करना चाहिए। जिससे जब महिला की डिलीवरी हो तो उस समय संबंधित डाक्टर के पास उसकी पूर्ण हिस्टरी होगी तो उसको डिलीवरी के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा। इससे जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर पर भी काबू पाया जा सकता है। इस दौरान सीएचओ राजेश कुमार, एएनएम रजनी, हेल्थ वर्कर अमित कुमार व आशा वर्कर उपस्थित थे।