5 Dariya News

सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने सिंबली में सफेद वेईं में पानी छोडऩे के लिए खोदी गई ड्रेन का लिया जायजा

कहा, प्रोजैक्ट पूरा होने से 200 क्यूसिक पानी की होगी निकासी

5 Dariya News

होशियारपुर 15-Feb-2024

राज्य सभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने आज गढ़शंकर के गांव सिंबली की नहर में बने रेगुलेटर व 200 क्यूसिक पानी सफेद वेईं में छोडऩे के लिए खोदी गई ड्रेन का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आने वाली नस्लों के लिए पानी बचाने के लिए भूजल संरक्षण के साथ-साथ राज्य की वनस्पती और जंगली जीव को बचाने के लिए बड़े स्तर पर मुहिम शुरु की है। 

उन्होंने कहा कि ड्रेन का जायजा लेते हुए बताया कि गांव सिंबली से शुरु होकर यह नहर चूहड़पुर, शहीद भगत सिंह नगर, कुलाम, लंगोड़आं से होते हुए सफेद वेईं में मिलेगी। उन्होंने कहा कि नहर से इस पानी को छोडऩे से भूजल स्तर में सुधार होगा।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने चल रहे कार्य पर संतोष जाहिर करते हुए कहा कि पिछले वर्ष बाढ़ के दौरान यह सारा इलाका पानी में घिर गया था क्योंकि पानी की निकासी मात्र 70 से 100 क्यूसिक थी। फलस्वरुप पानी बैक मार गया और किसानों की सारी फसलें पानी में डूब कर खराब हो गई थी। 

उन्होंने बताया कि ड्रेनेज विभाग की ओर से शुरु किए गए इस प्रोजैक्ट से 200 क्यूसिक पानी की निकास हो सकेगी और आने वाले समय में यह प्रोजैक्ट पूरा होने से इसका काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब महान गुरूओं और संतों की पवित्र धरती है, जिन्होंने हमें पर्यावरण के संरक्षण का रास्ता दिखाया। 

उन्होंने कहा कि गुरू साहिबान के नक्शे-कदम पर चलते हुए राज्य सरकार, पंजाब के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए बड़े स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भूजल की बचत करने के लिए नहरी पानी के अधिकतम प्रयोग के लिए बड़े स्तर पर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत और भी पुलियां आदि बनाने के लिए जो खर्चा आएगा, उनकी ओर से अपने अख्तियारी फंड में से दिया जाएगा।

वर्णनीय है कि राज्य सभा सदस्य संत सीचेवाल ने इस प्रोजैक्ट संबंधी बने रेगुलेटर के लिए अपने अख्तियारी फंड में से 1 करोड़ 19 लाख रुपए दिए थे व 8 मई 2023 को मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने इस प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखा था। इस मौके पर एस.ई गुरपिंदर सिंह संधू, एक्सियन भावुक शर्मा, एस.डी.ओ गुरजीत सिंह के अलावा सांसद संत बलबीर सिंह सींचेवाल के निजी सचिव पाल सिंह नौली के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।