5 Dariya News

सौरभ भगत ने कुपवाड़ा में जनता दरबार की अध्यक्षता की

5 Dariya News

कुपवाड़ा 14-Feb-2024

आयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सौरभ भगत ने टाउन हॉल कुपवाड़ा में एक जनता दरबार की अध्यक्षता की।जनता दरबार के दौरान, आयुक्त सचिव ने प्रतिभागियों के साथ व्यापक बातचीत की, जिन्होंने उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों से अवगत कराया। उन्होंने उनसे उनके क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन पर प्रतिक्रिया भी मांगी और उनके जीवन पर इन पहलों के प्रभाव के बारे में भी पूछा।

सचिव ने जनता दरबार के दौरान जनता द्वारा उठाए गए मुद्दों का जवाब देते हुए उन्हें आष्वासन दिया कि सभी मुद्दों को शीघ्र निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों के समक्ष उठाया जाएगा। त्वरित कार्रवाई का आष्वासन देते हुए, सौरभ भगत ने सभी सार्वजनिक मांगों को निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

जनता दरबार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि ये सार्वजनिक पहुंच कार्यक्रम प्रशासन और लोगों के बीच एक पुल के रूप में कार्य करते हैं, जिससे जिले में वृद्धि और विकास का मार्ग प्रशस्त होता है।आयुक्त सचिव ने कहा कि कुपवाड़ा में तेज गति से विकास और प्रगति हो रही है और उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह न केवल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बल्कि पूरे देश में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला जिला बन जाएगा।

ई-गवर्नेंस के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 1200 ऑनलाइन सरकारी सेवाएं डिजिटल परिवर्तन, नागरिक जुड़ाव में सुधार, नागरिकों के लिए पहुंच, दक्षता और सुविधा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। ये सेवाएँ नागरिकों को भौतिक कार्यालयों में जाने की आवश्यकता के बिना कभी भी, कहीं भी सरकारी सेवाओं तक पहुँचने की अनुमति देती हैं।

इसी तरह, एलजी की शिकायत सेल एक महीने के भीतर उत्तरदायी और प्रभावी तरीके से उनकी शिकायतों और चिंताओं को हल करने के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करके लोगों के मुद्दों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस अवसर पर डीडीसी अध्यक्ष कुपवाड़ा इरफान सुल्तान पंडितपोरी ने भी निवारण के लिए अधिकारी के समक्ष विभिन्न मुद्दे रखे।इस अवसर पर उपायुक्त कुपवाड़ा सुश्री आयुषी सूदन ने जिले में विकास और अन्य पहलों की एक संक्षिप्त तस्वीर प्रस्तुत की।

डीसी ने पुष्टि की कि दरबार से सभी सार्वजनिक इनपुट को रिकॉर्ड किया जाएगा और कार्रवाई योग्य योजनाओं में एकीकृत किया जाएगा।इससे पहले, आयुक्त सचिव ने विभिन्न विभागों द्वारा अपनी उपलब्धियों और योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का भी निरीक्षण किया और टाउन हॉल कुपवाड़ा के लॉन में देवदार के पौधे लगाकर वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया।

इस अवसर पर, आरडीडी द्वारा 7 लाख की लागत वाले फूड स्टोर करगाम के निर्माण, एडीएफ के तहत 16 लाख रुपये की लागत से कुलीगाम ए में सामुदायिक हॉल का निर्माण, आरडीडी द्वारा मागाम बनपोरा में 9.30 लाख की लागत वाली टाइल पथ की निर्माण परियोजना सहित कई परियोजनाओं का आयुक्त सचिव द्वारा अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में ई-उद्घाटन किया गया।

जनता दरबार में वीसी, डीडीसी, डीडीसी दªगमुल्ला, चेयरमैन ट्रेडर्स फेडरेशन, चेयरमैन ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन कुपवाड़ा, एडीडीसी कुपवाड़ा, एडीसी कुपवाड़ा, जेडी प्लानिंग, एसई आरएंडबी, जिला अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।