5 Dariya News

डीडीसी रियासी ने धर्मारी में साप्ताहिक ब्लॉक दिवस बैठक की अध्यक्षता की

जन शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण समाधान हेतु तत्काल निर्देश जारी किया

5 Dariya News

रियासी 14-Feb-2024

जिला विकास आयुक्त रियासी विशेष महाजन ने धर्मारी में स्थानीय जनता की शिकायतों को हल करने के लिए साप्ताहिक ब्लॉक दिवस बैठक की अध्यक्षता की। यह आयोजन जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ने और उनके मुद्दों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के प्रशासन के चल रहे प्रयासों का हिस्सा था।

ब्लॉक दिवस कार्यक्रम के दौरान धर्मारी के निवासियों ने अपने इलाके को प्रभावित करने वाले कई गंभीर मुद्दों को प्रकाश में लाया। उन्होंने संपर्क से वंचित क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण, पीएमजीएसवाई सड़कों को पूरा करने, स्वास्थ्य और शिक्षा विभागों में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने, हंस नदी पर जल विद्युत परियोजना के निर्माण, डाक बंगले के नवीनीकरण, जहां जरूरत हो वहां बिजली के खंभे लगाने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन, और प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए एक नया सर्वेक्षण की मांग की।

जनता को तत्काल सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलों में राजस्व, स्वास्थ्य, कृषि, उद्यान, समाज कल्याण विभाग के स्टॉल शामिल थे।डीडीसी महाजन ने मुख्य बागवानी अधिकारी को कांथी, थिल्लू और आसपास के क्षेत्रों में जागरूकता शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया ताकि निवासियों को विभागीय योजनाओं और पहलों के बारे में शिक्षित किया जा सके ताकि वे लाभ उठा सकें। 

ब्लॉक दिवस के दौरान जिला उद्योग केंद्र रियासी के महाप्रबंधक मोहम्मद अनवर बंदे ने निवासियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया।डीडीसी ने धर्मारी और आसपास के इलाकों के निवासियों से बातचीत की और उनकी शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना। उन्होंने उन्हें उठाए गए मुद्दों पर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया और संबंधित विभागों को जल्द से जल्द इसके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

जनता के साथ बातचीत के दौरान, धर्मारी और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों ने कनेक्टिविटी में सुधार और माल और लोगों के आसान परिवहन की सुविधा के लिए खोरी में एक रेलवे स्टेशन की इच्छा व्यक्त की। उनकी मांगों पर प्रतिक्रिया देते हुए, डीडीसी महाजन ने निवासियों को आश्वासन दिया कि प्रशासन ने अपने हालिया दौरे के दौरान रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के साथ इस मुद्दे को पहले ही उठाया है, जिन्होंने खोरी में एक रेलवे स्टेशन के निर्माण की व्यवहार्यता का आकलन करने का आश्वासन दिया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, डीडीसी ने क्षेत्र के समग्र विकास में सड़क कनेक्टिविटी की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सड़कों के निर्माण से न केवल कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है बल्कि क्षेत्र का समग्र विकास भी हुआ है। उन्होंने सभा को संशोधित वितरण क्षेत्र योजना के बारे में जानकारी दी, जिसके तहत हर छूटे हुए घर को बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, इस योजना में निवासियों को विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली के खंभों और तारों की मरम्मत भी शामिल है।

डीडीसी ने ब्लॉक विकास अधिकारी को सौर ऊर्जा स्टेशनों की स्थापना के लिए उपयुक्त क्षेत्रों की पहचान करने का भी निर्देश दिया।स्कूलों में स्टाफ की कमी के संबंध में, डीडीसी महाजन ने आश्वासन दिया कि सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने के लिए रिक्त पदों को जल्द ही भरा जाएगा। उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में सभी स्कूल भवनों के उन्नयन की योजना की भी घोषणा की।

इसके अलावा, उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने और किसी भी स्वास्थ्य समस्या का समय पर समाधान करने के लिए धर्मारी और आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।उन्होंने निवासियों को केंद्र और जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। 

उन्होंने विशेष रूप से वर्तमान डिजिटल युग में इन सेवाओं की सुविधा और दक्षता पर प्रकाश डाला।डीडीसी ने हाल ही में पोषण परियोजना में लगी संगिनियों को पांच नियुक्ति आदेश वितरित किये। उन्होंने नियुक्त व्यक्तियों को बधाई दी और उन्हें परियोजना के उद्देश्यों के प्रति लगन से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

बाद में डीडीसी महाजन ने नवनिर्मित राजकीय डिग्री कॉलेज धरमाड़ी का गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, उन्होंने सुनिश्चित किया कि सभी लंबित कार्यों को तेजी से पूरा किया जाएगा, अधिकारियों को काम में तेजी लाने और सर्वोत्तम प्रयास करने का निर्देश दिया।