5 Dariya News

डॉ. पीयूष सिंगला ने बैंक्वेट हॉल श्रीनगर में जनता दरबार की अध्यक्षता की

5 Dariya News

श्रीनगर 14-Feb-2024

स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. पीयूष सिंगला ने बैंक्वेट हॉल श्रीनगर में एक विशाल सार्वजनिक दरबार की अध्यक्षता की और जिले के लोगों के मुद्दों और मांगों का जायजा लिया।इस अवसर पर उपायुक्त श्रीनगर, निदेशक स्कूल शिक्षा, विभागाध्यक्ष और जिला प्रशासन श्रीनगर के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। उपाध्यक्ष, डीडीसी बिलाल अहमद भट्ट, अन्य पीआरआई प्रतिनिधि और विभिन्न प्रतिनिधिमंडल भी कार्यक्रम का हिस्सा थे।

जनता दरबार में जनता की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई, जिसके दौरान लोगों ने सचिव को अपने विकासात्मक मुद्दों और मांगों से अवगत करवाया और उनके निवारण में उनके हस्तक्षेप की मांग की।प्रतिनिधिमंडलों ने कार्यक्रम पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि इससे उन्हें अपनी शिकायतें व्यक्त करने और सरकार को उचित चैनलों के माध्यम से समाधान में तेजी लाने का अवसर मिलता है।

सचिव ने संबंधित अधिकारियों को प्रतिनिधिमंडलों और व्यक्तियों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर गौर करने और उनके शीघ्र निवारण के लिए कार्रवाई शुरू करने के लिए मौके पर ही निर्देश जारी किए।लोग मुख्य रूप से खराब सड़कों, रुक-रुक कर बिजली आपूर्ति, स्वास्थ्य सुविधाओं के अपर्याप्त प्रावधानों, सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में बुनियादी ढांचे में वृद्धि से संबंधित नागरिक समस्याओं को लेकर उनके पास पहुंचे।

डीडीसी सदस्य हरवान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने क्षेत्रों में बिजली कटौती का मुद्दा उठाया और कहा कि जनता को शेड्यूल के अनुसार बिजली उपलब्ध कराई जानी चाहिए।निजी विद्यालय अभिभावक संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने निजी विद्यालयों में शुल्क निर्धारण एवं परिवहन शुल्क का मुद्दा उठाया और कहा कि शुल्क निर्धारण एवं नियामक समिति के सभी आदेशों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। 

उन्होंने मांग की कि जो भी स्कूल सरकारी आदेशों का उल्लंघन करता पाया जाए, उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाना चाहिए।ईदगाह के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने इलाके में सड़कों, जल उपचार संयंत्र, बिजली पाइप में रिसाव का मुद्दा उठाया। अहमदनगर के एक अन्य प्रतिनिधिमंडल ने अपने इलाके में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के उन्नयन का मुद्दा उठाया।

इसी तरह हबक नसीमबाग के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने क्षेत्रों में सड़क चैड़ीकरण का मुद्दा उठाया और कहा कि क्षेत्र में विभिन्न स्कूलों और कोचिंग सेंटरों के कारण अक्सर ट्रैफिक जाम होता है। टेंगपोरा क्षेत्र के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपने इलाके में सिंचाई सुविधाओं की मांग की क्योंकि यह क्षेत्र ज्यादातर कृषि और अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है जो सिंचाई सुविधाओं पर बहुत अधिक निर्भर हैं। 

उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के उन्नयन और बेहतर जल निकासी सुविधाओं की भी मांग की क्योंकि निचले इलाकों में खराब जल निकासी व्यवस्था के कारण बरसात के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ता है।डॉ. सिंगला ने सभी व्यक्तियों और प्रतिनिधिमंडलों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों और वास्तविक मांगों का योग्यता के आधार पर समाधान किया जाएगा।उन्होंने दरबार के दौरान उठाए गए जनसमस्याओं के समयबद्ध समाधान के लिए संबंधितों को मौके पर ही निर्देश दिए। 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से स्थानों का दौरा करने और जनता की भलाई के लिए समस्याओं का समाधान खोजने के निर्देश भी दिए उन्होंने कहा कि कोई भी सरकारी अधिकारी शिकायतों पर काम करने में अक्षमता नहीं दिखा सकता क्योंकि जनता दरबार की इस अनूठी पहल को शुरू करने का मकसद लोगों की शिकायतों का तत्काल निवारण करना है।उन्होंने संबंधित विभागाध्यक्षों को सरकार की पहलों और योजनाओं को लोकप्रिय बनाने का निर्देश दिया ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।