5 Dariya News

जनवरी-फरवरी इंटेक के लिए एलपीयू के डिस्टेंस और ऑनलाइन शिक्षा प्रोग्रामों में दाखिला जारी

5 Dariya News

जालंधर 14-Feb-2024

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के डिस्टेंस  और ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के प्रति दाखिले  जनवरी -फरवरी 2024 के लिए खुले हैं। एलपीयू के ये शिक्षा प्रोग्राम  मैनेजमेंट , कॉमर्स , विज्ञान, कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स, सूचना प्रौद्योगिकी, आर्ट्स,  लाइब्रेरी साइंस और सूचना विज्ञान के विषयों में उपलब्ध हैं।

वर्तमान में, एलपीयू एमबीए, बीबीए, डीबीए, एमसीए, एम.एससी आईटी, बीसीए, बी.एससी. दूरस्थ शिक्षा (डीई) मोड के माध्यम से आईटी, डीसीए, एम.कॉम, बी.कॉम, एम.ए., बी.ए., एमएलआईएस, बीएलआईएस और डीएलआईएस कार्यक्रम और एमबीए, एमसीए, एम.एससी। (गणित), एम.कॉम, एम.ए., बीसीए, बी.ए., और बी.कॉम, ऑनलाइन शिक्षा मोड के माध्यम से कार्यक्रम प्रदान करता है।

डिस्टेंस और  ऑनलाइन शिक्षा मोड में एमबीए प्रोग्राम बिजनेस एनालिटिक्स, वित्त, विपणन, मानव संसाधन प्रबंधन, डेटा विज्ञान, डिजिटल मार्केटिंग, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सूचना प्रौद्योगिकी, संचालन प्रबंधन सहित नौ विशेषज्ञता प्रदान करता है। ये विशेषज्ञताएं कामकाजी पेशेवरों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अपनी शैक्षिक योग्यता बढ़ाने का लक्ष्य रखने वाले प्रोफेशनल  और  स्टूडेंट्स, इंग्लिश, अर्थशास्त्र, गणित, इतिहास, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, शिक्षा, पंजाबी और हिंदी सहित विभिन्न एमए कार्यक्रमों में से चुन सकते हैं, जो दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र, ऑनलाइन मोड के माध्यम से  पेश किए जाते हैं।  

दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा मोड के स्टूडेंट्स को क्रमशः व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम (पीसीपी) कक्षाओं और वर्चुअल लाइव कक्षाओं के माध्यम से शैक्षणिक रूप से सुविधा प्रदान की जाती है। उदाहरण के तौर पर, यूजीसी अधिसूचना दिनांक 02 सितंबर 2022 के अनुसार, डिस्टेंस और ऑनलाइन शिक्षा मोड में प्राप्त डिग्री को रोजगार और उच्च शिक्षा उद्देश्य के लिए रेगुलर  मोड की डिग्री के बराबर माना जाता है। 

इसके अलावा, एलपीयू के दूरस्थ और ऑनलाइन मोड के स्टूडेंट्स  के पास समान शैक्षणिक, पेशेवर, प्लेसमेंट, सह-पाठ्यचर्या और खेल के अवसरों तक पहुंच है जो नियमित मोड के स्टूडेंट्स  के लिए उपलब्ध हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि एलपीयू के डिस्टेंस और ऑनलाइन शिक्षा माध्यमों से प्राप्त डिग्रियों पर विश्व शिक्षा सेवा ( वर्ल्ड एजुकेशन सर्विस -डब्ल्यूईएस) और अन्य शैक्षणिक योग्यता मूल्यांकन निकायों द्वारा विदेश में  उच्च अध्ययन के लिए विचार किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, सेना अधिकारी, उद्योग जगत के नेता, सरकार सहित कई लोकप्रिय खिलाड़ी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता बढ़ाने के लिए एलपीयू के दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों का लाभ उठाया है। ये कार्यक्रम कई पुरस्कार विजेता ऑनलाइन लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम और इंटरैक्टिव मोबाइल ऐप्स- डिस्टेंस मोड के लिए 'एलपीयू टच' और ऑनलाइन मोड के स्टूडेंट्स  के लिए 'एलपीयू ऑनलाइन' द्वारा संचालित हैं। 

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में दूरियों को पाटने के लिए, दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षार्थियों को नियमित मोड के स्टूडेंट्स के  समान ही अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। अधिक जानकारी और प्रवेश संबंधी पूछताछ के लिए, इच्छुक छात्र www.lpude.in पर जा सकते हैं या एलपीयू दूरस्थ शिक्षा के लिए 01824-521350 और पर कॉल कर सकते हैं या एलपीयू ऑनलाइन शिक्षा के लिए www.lpuonline.com खंगाल सकते हैं या फिर 01824-520001 पर कॉल कर सकते हैं।