5 Dariya News

सडक़ सुरक्षा जागरुकता से बचाई जा सकती हैं कई कीमती जिंदगियां : कोमल मित्तल

सडक़ सुरक्षा को अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बनाने की जरुरत: एस.एस.पी

5 Dariya News

होशियारपुर 13-Feb-2024

जिला रोड सेफ्टी कमेटी होशियारपुर की ओर से आज रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट में रोड सेफ्टी महीने संबंधी जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य मेहमान के तौर पर डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा ने शिरकत की। इस मौके पर उनके साथ एस.पी मेजर िसंह, सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी आर.एस गिल, कैंपस डायरेक्टर डा. चंद्र मोहन, डायरेक्टर प्रशासन कुलदीप सिंह राणा भी मौजूद थे।

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान उपस्थिति को सडक़ पर वाहन चलाने से पहले सभी सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखने, यातायात नियमों का हमेशा स्वंय व अपने पारिवारिक सदस्यों को पालन करवाने, दोपहिया वाहन चलाते समय हैलमेट पहनने, कार चलाते समय हमेशा सीट बैल्ट लगाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, नशा करके वाहन न चलाने, एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड गाडिय़ों को पहले गुजरने के लिए रास्ता देने व सडक़ हादसे के पीडि़तों की मदद करने के बारे में बताया। 

उन्होंने कहा कि मानवीय जीवन अनमोल है व सडक़ सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन न करने से हम इस अनमोल जिंदगी को खुद ही नष्ट करने का खतरा उठाते हैं। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का हमेशा पालन करना स्वंय व हमारे परिवार के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि पारिवारिक सदस्य हमेशा हमारा घर में इंतजार कर रहे होते हैं। 

उन्होंने कहा कि हमारी छोटी से लापरवाही से ही बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इस तरह हम अपने साथ बेकसूर लोगों को भी हादसों का शिकार बना लेते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी आर.एस गिल की ओर से एक महीना चले अभियान के दौरान करवाई गई गतिविधियों की प्रशंसा भी की गई।

एस.एस.पी सुरेंद्र लांबा ने कहा कि रोड सेफ्टी का विषय कोई एक सप्ताह या महीना चलने वाला विषय नहीं है बल्कि इस अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बनाए जाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि इस लिए जागरुकता बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा संबंधी पंजाब सरकार की ओर से सडक़ सुरक्षा फोर्स भी बनाई गई है और 30-32 किलोमीटर पर सडक़ सुरक्षा फोर्स की गाड़ी तैनात रहती है ताकि दुर्घटना के दौरान कीमती जानों को बचाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि अपनी जिंदगी की कीमत सबसे पहले खुद समझने की जरुरत है और यह हम तभी समझ सकते हैं जब हम अपनी जिम्मेदारी खुद समझेंगे। इससे पहले होशियारपुर इंस्टीच्यूट ऑफ आटोमेटिव एंड ड्राइविंग स्किलज के लेक्चरर कुलदीप सिंह ने भी रोड सेफ्टी संबंधी जरुरी जानकारी को विद्यार्थियों के साथ सांझा किया। 

डिप्टी कमिश्नर, एस.एस.पी व अन्य अतिथियों की ओर से पिछले एक माह में रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट की ओर से करवाई गई रोड सेफ्टी गतिविधियों में शामिल होने वाले  विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया। रयात-बाहरा ग्रुप के लॉ के विद्यार्थियों ने इस दौरान रोड सेप्टी संबंधी लघु नाटिका भी प्रस्तुत की। इससे पहले जिला रोड सेफ्टी कौंसिल की ओर से जिला पुलिस को बैरीकेड, रिफलेक्टर वाली जैकेट, टार्च व अन्य जरुरी सामान भी भेंट किया।