5 Dariya News

चितकारा यूनिवर्सिटी में यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम (वाईपीएस) के प्री लॉन्च को लेकर जबरदस्त उत्साह

5 Dariya News

बनूड़ 13-Feb-2024

चितकारा यूनिवर्सिटी में आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम (वाईपीएस) का प्री-लॉन्च कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें छात्रों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिले। इस कार्यक्रम में चितकारा यूनिवर्सिटी  के 600 से अधिक छात्र और पूर्व छात्र सम्मिलित हुए। दोनों देशों के बीच नए अवसरों को पैदा करने वाली इस पहल ने विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और राजनयिक प्रतिनिधियों समेत विभिन्न हितधारकों का ध्यान आकर्षित किया।

यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम (वाईपीएस) नए मौकों को तलाशने वाले युवा भारतीय पेशेवरों के लिए एक परिवर्तनकारी अवसर प्रदान करती है। छात्रों को इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया की आने वाली 20 फरवरी 2024 से अगले 48 घंटे के लिए पहला बैलेट खुलेगा और 18 से 30 वर्ष की आयु के योग्य उम्मीदवार इसमें  भाग ले पायेंगे। गत वर्ष हस्ताक्षरित इस योजना के तहत, योग्य भारतीय और ब्रिटिश नागरिक एक दुसरे के देश में दो साल तक काम करने या अध्ययन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आज चितकारा यूनिवर्सिटी में आयोजित हुए इस प्री-लॉन्च कार्यक्रम में यूके और ब्रिटिश उच्चायोग के 12  प्रतिनिधियों के साथ-साथ क्षेत्र भर के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी देखी गई, जो वैश्विक जुड़ाव और कौशल विकास को बढ़ावा देने वाली पहलों के लिए व्यापक रुचि और समर्थन को रेखांकित करता है। ब्रिटिश उच्चायोग की डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट ने प्रतिभा और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला।  

चितकारा यूनिवर्सिटी के अंतरराष्ट्रीय मामलों के कार्यालय की प्रो वाइस चांसलर सुश्री हेज़ल सिरोमोनी ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "यंग प्रोफेशनल स्कीम हमारे छात्रों और पूर्व छात्रों के लिए अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और विदेश में सार्थक अनुभवों में संलग्न होने का एक उल्लेखनीय अवसर प्रस्तुत करती है।"

यह वीज़ा पहल चयनित आवेदकों को दो साल तक यूके में रहने, काम करने या अध्ययन करने का मौका प्रदान करती है, जिससे सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पेशेवर विकास की सुविधा मिलती है। इच्छुक व्यक्ति पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी www.gov.uk/india-young-professionals-scheme-visa पर पा सकते हैं।

योजना के बारे में मुख्य विवरण में शामिल हैं: 

·        पहला बैलेट 2,400 आवेदन को आवंटित करेगा, जिसके बाद दूसरे बैलेट का विवरण दिया जाएगा।

·        निष्पक्षता और समान अवसर सुनिश्चित करते हुए, प्रति व्यक्ति केवल एक प्रवेश की अनुमति है।

·        सफल आवेदकों को ई-मेल के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन करने का निमंत्रण प्राप्त होगा और उन्हें 90 दिनों के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

·        इमिग्रेशन हेल्थ सरचार्ज और प्रासंगिक वीजा आवेदन केंद्र शुल्क के अलावा, वाईपीएस वीज़ा शुल्क £298 ( पाउंड) है। 

जैसे-जैसे भारत और यूके यंग प्रोफेशनल स्कीम जैसी पहलों के माध्यम से अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं, वैसे ही अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे वैश्विक नेताओं की अगली पीढ़ी सशक्त हो रही है। इस रोमांचक अवसर के बारे में अधिक जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।