5 Dariya News

उपराज्यपाल ने जम्मू विष्वविद्यालय में ’जम्मू-कश्मीर महिला विज्ञान कांग्रेस 2024’ को संबोधित किया

एलजी ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में महिलाओं के नेतृत्व पथ को बदलने के लिए जम्मू विष्वविद्यालय की अनूठी पहल की सराहना की

5 Dariya News

जम्मू 11-Feb-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू विष्वविद्यालय में 3 दिवसीय ’जम्मू-कश्मीर महिला विज्ञान कांग्रेस 2024’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। उपराज्यपाल ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में महिलाओं के नेतृत्व पथ को बदलने के लिए जम्मू विष्वविद्यालय और जम्मू-कश्मीर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार परिषद की अनूठी पहल की सराहना की।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित विषयों के सभी स्तरों पर लिंग अंतर को पाटने के लिए यूटी प्रशासन के लगातार प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “आज, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि हमारी बेटियां नवाचार और बदलाव ला रही हैं।“ “हमें महिला वैज्ञानिकों और तकनीकी नेताओं पर गर्व है। 

अंतरिक्ष से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक, उद्यमिता से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक, शिक्षा से नवाचार तक, कृषि से अनुसंधान तक, नारी शक्ति बाधाओं को तोड़ रही है और नई पीढ़ी को प्रेरित कर रही है।”उपराज्यपाल ने शैक्षणिक संस्थानों और विभागों को विज्ञान और संबद्ध विषयों में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा “मेरा दृढ़ विष्वास है कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी भारत को एक वैश्विक नवाचार महाशक्ति के रूप में बना सकती है। जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के नेतृत्व में विकास हमारा मुख्य उद्देश्य है। इस लक्ष्य को हासिल करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।”उन्होंने जम्मू-कश्मीर की महिला वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तकों को समर्पित प्रकाशनों और फिल्मों के लिए प्रमुख लेखकों और फिल्म निर्माताओं को बोर्ड पर लेने के लिए विष्वविद्यालयों और विभिन्न हितधारकों पर दबाव डाला।

उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पीएचडी पाठ्यक्रमों और विशेष अनुसंधान परियोजनाओं में महिला भागीदारी में वृद्धि सुनिश्चित की जानी चाहिए, इसके अलावा एसटीईएम विषयों से जुड़ी महिला वैज्ञानिकों को आवश्यक वित्तीय और तकनीकी संसाधन सहायता प्रदान की जानी चाहिए।उन्होंने जम्मू-कश्मीर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच के साथ एकीकृत एक विशेष सेल स्थापित करने का निर्देश दिया।इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए जम्मू विष्वविद्यालय के प्रयासों की भी सराहना की।

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर महिला विज्ञान कांग्रेस 2024 पर सार पुस्तिका का विमोचन किया।इस अवसर पर उपकुलपति जम्मू विष्वविद्यालय प्रोफेसर उमेश राय, निदेशक सीएसआईआर-भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान कोलकाता प्रोफेसर विभा टंडन, संयोजक जम्मू-कश्मीर महिला विज्ञान कांग्रेस प्रोफेसर अंजू भसीन, जम्मू-कश्मीर और अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारी, संकाय सदस्य, वैज्ञानिक और नवप्रवर्तक उपस्थित थे।