5 Dariya News

शालीन काबरा ने डुडु में जनपहंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की

अधिकारियों को जनसमस्याओं के समाधान को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया

5 Dariya News

उधमपुर 10-Feb-2024

यूटी प्रशासन की जनपहंच पहल के हिस्से के रूप में, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल शक्ति विभाग, शालीन काबरा ने आज उधमपुर जिले के पंचायत डुडु में पीडीए कॉम्प्लेक्स में व्यापक जनपहंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम ने स्थानीय जनता द्वारा उठाई गई कई शिकायतों और मांगों को हल करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।डुडु पहुंचने पर, एसीएस का क्षेत्र की आम जनता और पूर्व पीआरआई सदस्यों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। कार्यक्रम में डीडीसी, पूर्व पीआरआई सदस्यों और विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली आम जनता की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

कार्यक्रम में उपायुक्त उधमपुर सलोनी राय, मिशन निदेशक जेजेएम डॉ. जी.एन. इत्तू, मुख्य अभियंता जल शक्ति, इंजीनियर हमेश मनचंदा, मुख्य अभियंता आईएंडएफसी विभाग इंजीनियर, एसएसपी मनोज गुप्ता, एसएसपी जोगिंदर सिंह, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त घन शाम सिंह, डीडीसी लाटी-मरोठी पिंकी देवी, डीडीसी नरसूर, सुभाष चंदर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा डीडीसी, पूर्व पीआरआई और आसपास की पंचायतों की आम जनता ने भाग लिया।

इस अवसर पर कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य, पशुपालन, भेड़पालन, समाज कल्याण, हस्तशिल्प, हथकरघा आदि जैसे विभिन्न सरकारी विभागों ने अपने विभागीय जागरूकता स्टॉल लगाए थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने डीसी के साथ भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याण और अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की और जमीनी स्तर पर इन योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

जनता और पूर्व-पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान, कई महत्वपूर्ण मुद्दे और मांगें उठाई गईं, जिनमें डुडु में एक केंद्रीय विद्यालय स्कूल खोलना, पर्यटन उद्देश्यों के लिए सड़कों का निर्माण, वन मंजूरी, पीएचई गेस्ट हाउस की स्थापना, धार्मिक स्थलों के लिए बुनियादी ढांचे का विकास, शैक्षणिक और स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी, और युवाओं के रोजगार के लिए भर्ती अभियान शामिल हैं।

क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन क्षमता पर बात करते हुए, शालीन काबरा ने मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए सतत विकास और पारदर्शी भर्ती प्रक्रियाओं की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने स्वच्छता बनाए रखने में स्थानीय समुदाय के प्रयासों की सराहना की और उन्हें उनकी शिकायतों को तुरंत हल करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

एसीएस ने सभी नागरिकों के लिए बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार के समर्पण को दोहराया, हर घर में स्वच्छ जल कनेक्शन प्रदान करने में जल जीवन मिशन जैसी योजनाओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर जल संसाधनों की गुणवत्ता और रखरखाव सुनिश्चित करने में स्थानीय समुदायों और जल समितियों की भूमिका को रेखांकित किया।

कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य जनता के सामने आने वाले दिन-प्रतिदिन के मुद्दों को हल करना और जमीनी स्तर पर केंद्र प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाना था। काबरा ने जनता, विशेषकर युवाओं से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया और उन्हें शिकायतों के समय पर निवारण का आष्वासन दिया।