5 Dariya News

सचिव आरडीडी ने सांबा में सीएसएस के तहत अभिसरण योजना पर जोर दिया

5 Dariya News

सांबा 10-Feb-2024

ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति का आकलन करने और जिला सांबा में ग्रामीण विकास योजना की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए सचिव ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने विभिन्न विभागों, विशेषकर कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के साथ अभिसरण बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। डॉ. शाहिद ने यहां डीसी कार्यालय के सम्मेलन हॉल में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय-क्षेत्रीय अभिसरण के माध्यम से ग्रामीण बुनियादी ढांचे और आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न पहलों और परियोजनाओं की व्यापक समीक्षा की।

एजेंडे में कई तरह के मुद्दे शामिल थे, जिनमें मनरेगा और पीएमएवाई (जी) जैसी प्रमुख योजनाओं के तहत हुई प्रगति, ग्रामीण स्वच्छता पहल की वर्तमान स्थिति, घर-घर कचरा संग्रह और मजदूरी का समय पर वितरण शामिल था।बैठक में एबीपीएस, परियोजना उन्नति, संपत्तियों की जियोटैगिंग, खाद्यान्न भंडारण इकाइयों और मनरेगा की जिला अभिसरण योजना के तहत हासिल की गई प्रगति की जांच की गई। आधार सीडिंग, अमृत सरोवर, यूटी कैपेक्स समीक्षा, एसबीएम (जी) और आईडब्ल्यूएमपी पर भी विस्तार से चर्चा की गई। 

आजीविका सृजन और परिसंपत्तियों के सतत संचालन और रखरखाव के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने इन क्षेत्रों में ठोस प्रयासों का आह्वान किया।सचिव ने घर-घर कचरा संग्रहण में आगे के संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला और पंचायत घरों के निर्माण में तेजी लाने की अनिवार्यता पर जोर दिया।इस अवसर पर वेतन का समय पर भुगतान एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में उभरा, डॉ. शाहिद ने ग्रामीण विकास पहल की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

इसके अलावा, डॉ. शाहिद ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण में नवाचार और भविष्यवादी दृष्टिकोण की वकालत की।उन्होंने कार्यान्वयन में सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देने के लिए ब्लाक विकास अधिकारियों को अन्य हितधारकों के साथ मासिक अभिसरण बैठकें आयोजित करने का निर्देश दिया।सचिव ने सांबा में डीडीसी भवन में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया और जमीनी निगरानी और मूल्यांकन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, ब्लॉक बड़ी-ब्राह्मणा में मॉडल पंचायत पल्ली का दौरा किया।

इससे पहले, सांबा के उपायुक्त अभिषेक शर्मा द्वारा एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई, जिसमें ग्रामीण विकास क्षेत्र के तहत विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों पर जिले के प्रदर्शन पर प्रकाश डाला गया।इस अवसर पर निदेशक ग्रामीण विकास जम्मू मोहम्मद मुमताज अली, निदेशक पंचायती राज शाम लाल, अतिरिक्त सचिव ग्रामीण विकास विभाग वसीम रजा, साथ ही जिला प्रशासन सांबा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।