5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने डोडा का दौरा किया, जिले के विकासात्मक परिदृश्य की समीक्षा की

डीडीसी सदस्यों, पीआरआई प्रतिनिधियों, सार्वजनिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी बातचीत की

5 Dariya News

डोडा 10-Feb-2024

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जिले के समग्र विकास परिदृश्य की समीक्षा हेतु डोडा का दौरा किया। दौरे के दौरान, सलाहकार ने विभिन्न चल रही योजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति के साथ-साथ जीएमसी डोडा, राष्ट्रीय उच्च ऊंचाई औषधीय संयंत्र परियोजना, वैकल्पिक एनएच-244 पर प्रगति, डोडा में बहुमंजिला कार पार्किंग का निर्माण और अन्य चल रही भव्य परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करने के लिए डीडीसी अध्यक्ष, डीडीसी सदस्यों, पीआरआई प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक विस्तृत बैठक की अध्यक्षता की।

सलाहकार ने एचएडीपी के तहत प्रगति, केंद्र प्रायोजित योजनाओं पर भौतिक और वित्तीय प्रगति और 2023-2024 के कैपेक्स बजट के तहत कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक के दौरान सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों से जिले में महत्वपूर्ण परियोजनाओं को समय पर पूरा करने और सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार के लिए अपने प्रयासों में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने आवश्यक भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अंतर-विभागीय समन्वय को मजबूत करने की वकालत की।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा यूटी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमें आम नागरिकों को उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।सलाहकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधारों पर ध्यान दिया, विशेष रूप से राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य क्षेत्र के अनुकरणीय प्रदर्शन पर प्रकाश डाला। उन्होंने आम लोगों के लाभ के लिए सभी गतिविधियों को ईमानदारी और समर्पित भाव से चलाने की सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

बैठक के दौरान, डीसी डोडा, हरविंदर सिंह ने सलाहकार को विभिन्न विभागीय मुद्दों पर जानकारी दी और सार्वजनिक हित में परिणामों पर जोर दिया।बैठक में डीडीसी अध्यक्ष धनंतर सिंह कोतवाल, उपाध्यक्ष डीडीसी संगीता रानी, उपायुक्त डोडा हरविंदर सिंह, एसएसपी डोडा जावीद इकबाल, एडीडीसी डोडा प्राण सिंह, एडीसी डोडा सुदर्शन कुमार, एसई पीडब्ल्यूडी, डीपीओ आईसीडीएस, अन्य जिला एवं क्षेत्रीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

दौरे के दौरान सलाहकार ने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ बातचीत की और उनके मुद्दों, चिंताओं का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया और साथ ही जनता से जिले में विभिन्न सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और विकासात्मक गतिविधियों की प्रतिक्रिया भी मांगी।जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए जन प्रतिनिधिमंडलों और प्रतिनिधियों ने सलाहकार के समक्ष मुद्दे और शिकायतें उठाईं।इन प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने उन्हें आश्वासन दिया कि पूरे जिले के कल्याण के लिए उनकी सभी वास्तविक शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाएगा।

इस बीच, सलाहकार भटनागर ने विभिन्न स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग को 20 कंप्यूटर सौंपे।बाद में, सलाहकार भटनागर ने जीएमसी डोडा के शिक्षण अस्पताल और एसोसिएटेड अस्पताल जीएमसी डोडा के आपातकालीन वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में संकाय सदस्यों और मरीजों से बातचीत की और अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं और बुनियादी ढांचे में सुधार हेतु त्वरित निर्देश दिए।