5 Dariya News

स्वास्थ्य सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने जीएमसी बारामूला का दौरा किया

5 Dariya News

बारामूला 10-Feb-2024

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने बारामूला के उपायुक्त मिंगा शेरपा के साथ सरकारी मेडिकल कॉलेज और संबंधित अस्पताल बारामूला का दौरा किया और स्वास्थ्य सुविधाओं और रोगी देखभाल का निरीक्षण किया।यात्रा के दौरान, सचिव ने उपलब्ध सुविधाओं और सेवा वितरण की दक्षता का प्रत्यक्ष मूल्यांकन करने के लिए जीएमसी के विभिन्न विभागों का व्यापक दौरा किया। डॉ. आबिद रशीद ने वार्डों, ऑपरेशन थिएटरों, आउटडोर रोगी विभाग, रेजिडेंट रूम, सेनेटरी ब्लॉक, परीक्षण केंद्रों और अन्य केंद्रों का भी निरीक्षण किया।

डॉ. आबिद रशीद ने आपातकालीन विभाग के भीतर इष्टतम परिचालन दक्षता और रोगी कल्याण के लिए रोगी देखभाल, रोगियों की आमद, प्रबंधन प्रथाओं, स्वास्थ्य हस्तक्षेप, सुरक्षा उपायों और संबंधित क्षेत्रों का आकलन करते हुए आपातकालीन ब्लॉक का व्यापक मूल्यांकन किया। स्वास्थ्य सचिव ने जीएमसी में स्वच्छता और साफ-सफाई के त्रुटिहीन मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश जारी किए।

इसके अतिरिक्त, डॉ. आबिद रशीद ने आउट पेशेंट और इनपेशेंट दोनों विभागों में रोगी प्रवाह प्रबंधन को अनुकूलित करने के महत्व पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य स्वास्थ्य सेवा वितरण और कुल रोगी देखभाल की समग्र दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाना है।रोगी देखभाल और स्वास्थ्य सेवा वितरण पर बहुमूल्य प्रतिक्रिया इकट्ठा करने हेतु, सचिव सक्रिय रूप से रोगियों और उनके परिचारकों के साथ जुड़े रहे। 

उनकी मांगों को सुनते हुए आबिद रशीद ने उन्हें आश्वासन दिया कि प्रशासन देखभाल की समग्र गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु इन मुद्दों को हल करने को प्राथमिकता देगा।डॉ. आबिद रशीद ने डॉक्टरों, पैरा-मेडिकल स्टाफ के साथ भी बातचीत की और अस्पताल में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को बढ़ाने और रोगी देखभाल में सुधार के लिए उनकी मांगों को सुना।

बाद में, स्वास्थ्य सचिव ने जीएमसी बारामूला के निरीक्षण के दौरान उजागर किए गए मुद्दों के समाधान हेतु स्वास्थ्य सेवा, आर एंड बी, पीएचई और अन्य विभागों के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।डॉ. आबिद रशीद ने आर एंड बी विभाग के अधिकारियों को अस्पताल परिसर के भीतर मामूली लीकेज, सीपेज, ढीली टाइलें, टूटे हुए एसी वेंट, रैंप, अन्य महत्वपूर्ण मरम्मत और जल निकासी से संबंधित चिंताओं को दूर करने का निर्देश दिया।

उन्होंने पीएचई विभाग को जीएमसी में वितरित होने वाले पानी का प्रभावी निस्पंदन सुनिश्चित करने और परिसर के भीतर आम जनता के लिए स्वच्छ पानी की पहुंच बढ़ाने के लिए वाटर एटीएम का प्रावधान करने का भी निर्देश दिया।बैठक में पिं्रसिपल जीएमसी प्रोफेसर डॉ. रूबी रेशी, चिकित्सा अधीक्षक परवेज़ मसूदी, प्रोफेसर, डॉक्टर, संबंधित विभागों के अधिकारी, पैरामेडिक्स और अन्य संबंधित उपस्थित थे।