5 Dariya News

उपायुक्त पुंछ ने आकांक्षी ब्लॉक विकास कार्यक्रम की योजनावार प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

पुंछ 09-Feb-2024

उपायुक्त पुंछ, यासीन एम. चैधरी ने डीसी कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में आयोजित एक बैठक में आकांक्षी ब्लॉक विकास कार्यक्रम के तहत की गई योजनावार प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस, एसीपी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी, मुख्य कृषि अधिकारी, मुख्य पशुपालन अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, एक्सईएन और अन्य संबंधित उपस्थित थे।

डीसी ने उन चिन्हित क्षेत्रों में कार्यक्रम के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की, जिनमें सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने संबंधित विभागों को संकेतकों में सुधार और लक्ष्य हासिल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। बैठक में आरडीडी, पीडब्ल्यूडी, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की भौतिक प्रगति पर भी चर्चा हुई।उन्होंने आकांक्षी ब्लॉकों के आधुनिकीकरण और समग्र विकास की दिशा में संसाधनों को लगाने के महत्व पर भी जोर दिया। 

डीसी ने आकांक्षी ब्लॉक विकास कार्यक्रम के अलावा आकांक्षी ब्लॉक मनकोट में डेयरी विकास योजना के कार्यान्वयन की भी समीक्षा की। अध्यक्ष को संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा चल रही गतिविधियों और उनकी प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। डीसी ने आर्थिक गतिविधियों में विविधता लाने के लिए एकीकृत खेती और पशु पालन को बढ़ावा देने पर जोर दिया और कहा कि इस तरह के हस्तक्षेपों से किसानों की आय बढ़ाना समय की मांग है।