5 Dariya News

उपायुक्त डोडा हरविंदर सिंह ने नाबार्ड परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

डोडा 09-Feb-2024

उपायुक्त डोडा हरविंदर सिंह ने जिले भर में आने वाली नाबार्ड वित्त पोषित परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करने हेतु एक व्यापक बैठक का नेतृत्व किया। डोडा में डीसी कार्यालय परिसर के मिनी हॉल में आयोजित बैठक में नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित निर्माण कार्यों, विशेष रूप से सड़कों और सिंचाई प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

 बैठक में एडीसी, एसई आर एंड बी सर्कल डोडा, ठाठरी, गंडोह और अस्सर के एसडीएम, सीएमओ डोडा, सीएओ, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन और जिला प्रबंधक नाबार्ड सहित प्रमुख अधिकारी शामिल हुए। बैठक के दौरान, चल रही परियोजनाओं की स्थिति पर चर्चा हुई, जिसमें कार्यों के निष्पादन और बिलों और परियोजना की जानकारी समय पर जमा करने पर विशेष ध्यान दिया गया।

उपायुक्त ने निष्पादन कार्यों को समय पर पूरा करने के महत्व पर जोर दिया और अधिकारियों को शीघ्र बिल जमा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। यह नोट किया गया कि नाबार्ड के तहत 13 स्वीकृत परियोजनाएं हैं, जो मुख्य रूप से आर एंड बी विभाग के तहत सड़क कनेक्टिविटी पर केंद्रित हैं।

उपायुक्त ने एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में नाबार्ड परियोजनाओं का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठकें आयोजित करने का निर्देश दिया और परियोजना की प्रगति में तेजी लाने के लिए मासिक बैठकों की आवश्यकता पर जोर दिया।

इसके अतिरिक्त, इस वर्ष जिले के लिए नाबार्ड के तहत तीन नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। नाबार्ड के तहत कुल 37 परियोजनाएं हैं, जिनमें से 13 अभी भी शुरू होने वाली हैं, उपायुक्त ने परियोजना शुरू करने के लिए निर्धारित समयसीमा का पालन करने के महत्व को रेखांकित किया। जन कल्याण और बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने के अनुरूप, चर्चा में जिले भर में राजमाश गुणवत्ता परीक्षण के लिए एक परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना भी शामिल थी।

उपायुक्त ने अधिकारियों को लैब निर्माण के लिए उपयुक्त जमीन चिन्हित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा, परियोजना निष्पादन और निगरानी के लिए सहयोगात्मक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए, विकासात्मक कार्यों में एसडीएम की भागीदारी को प्रोत्साहित किया गया। बैठक में विभिन्न प्रभागों में नाबार्ड परियोजनाओं की भौतिक और वित्तीय प्रगति की भी समीक्षा की गई, जो डोडा जिले में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए चल रहे प्रयासों और भविष्य की योजनाओं के व्यापक मूल्यांकन को दर्शाती है।