5 Dariya News

उपायुक्त राजौरी ओम प्रकाश भगत ने समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत 244 मामलों को मंजूरी दी

5 Dariya News

राजौरी 09-Feb-2024

उपायुक्त राजौरी ओम प्रकाश भगत ने एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की और समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत 244 मामलों को मंजूरी दी, जिसमें कृषि के तहत 166 और पशुपालन क्षेत्र के 78 मामले शामिल हैं। बैठक में कार्यक्रम के उद्देश्यों को प्राप्त करने में हुई प्रगति का मूल्यांकन करने और किसानों को किए गए नवीन हस्तक्षेपों के बारे में सूचित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

एचएडीपी एक महत्वाकांक्षी पहल है जिसका उद्देश्य एक टिकाऊ और लाभदायक कृषि पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करना है। उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने कार्यक्रम के व्यापक लक्ष्य पर जोर दिया, जो स्थानीय किसानों को ज्ञान और उपकरणों से लैस करके सशक्त बनाना है जो उनकी उत्पादकता और लाभप्रदता में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं। इसके साथ ही, एचएडीपी कृषि क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देना चाहता है।

एचएडीपी की प्रमुख विशेषताओं में से एक किसानों के लिए कृषि और संबद्ध विभागों के विशेषज्ञों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच का प्रावधान है। यह जुड़ाव किसानों को खेती के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे वे अपनी कृषि पद्धतियों में सुधार कर सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा एचएडीपी को उत्साहपूर्वक अपनाने और विभिन्न हितधारकों की सक्रिय भागीदारी ने राजौरी को टिकाऊ और समृद्ध कृषि पद्धतियों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में स्थापित किया है। 

जिला प्रशासन की अटूट प्रतिबद्धता और संबंधित अधिकारियों के समर्थन से राजौरी में कृषि क्षेत्र फलने-फूलने की ओर अग्रसर है। इस वृद्धि से न केवल किसानों को बल्कि बड़े समुदाय को भी लाभ होगा।बैठक में यह सुनिश्चित करने में जिला प्रशासन के समर्पित प्रयासों का प्रदर्शन किया गया कि एचएडीपी का लाभ इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे। 244 मामलों की मंजूरी के साथ, एचएडीपी राजौरी के कृषि परिदृश्य को बदलने के अपने उद्देश्य की ओर आगे बढ़ रहा है। 

यह बैठक राजौरी में सतत कृषि विकास और कृषक समुदाय के उत्थान हेतु जिला प्रशासन के संकल्प और प्रतिबद्धता का एक प्रमाण थी। बैठक में सीपीओ मोहम्मद खुर्शीद, एसीपी शेराज़ चैहान, सीएओ सोहन सिंह, डीएसएचओ डॉ. पीपी सगोत्रा, सीएएचओ डॉ. खालिद हुसैन, एलडीएम संजीव भसीन, डीएचओ शफकत खान, एडी मत्स्य पालन बोध राज एवं अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।