5 Dariya News

भूपिंदर कुमार सरसुंदवान में जनपहंच कार्यक्रम और शिकायत निवारण शिविर में शामिल हुए

5 Dariya News

रियासी 09-Feb-2024

लोक निर्माण विभाग के सचिव भूपिंदर कुमार ने भोमाग के सरकारी हाई स्कूल सरसुंदवान में एक जनपहंच कार्यक्रम सह शिकायत निवारण शिविर की अध्यक्षता की। शिविर का प्राथमिक उद्देश्य जनता और सरकारी अधिकारियों के बीच सीधे जुड़ाव को बढ़ावा देना था, जिसमें डाक बंगलों के निर्माण, स्कूलों और स्कूल भवनों के उन्नयन, पानी की कमी, सड़क कनेक्टिविटी, सरसुंदवान को एक पर्यटन गांव के रूप में स्थापित करना, आरटीसी बस सेवाओं की शुरुआत, पीएमएवाई और बीपीएल के लिए नए सर्वेक्षण, अंजी पुल पर काम में तेजी लाना और लंबित सड़क मुआवजे की मंजूरी, बंदरों की समस्या आदि षामिल हैं।

स्थानीय समुदाय ने क्षेत्र में चल रहे रेलवे सुरंगों के निर्माण से उत्पन्न होने वाली गंभीर पानी की कमी के मुद्दों के बारे में सचिव का ध्यान आकर्षित किया है।विभिन्न विभागों ने केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार की विविध योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए स्टॉल लगाए। इस अवसर पर बोलते हुए, भूपिंदर कुमार ने कहा कि एलजी सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है कि क्षेत्र का हर हिस्सा सड़कों से जुड़ा हो।

सचिव ने विश्व के सबसे ऊंचे चिनाब ब्रिज जैसी परियोजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभाव की ओर इशारा किया, जो न केवल कनेक्टिविटी को बढ़ाता है बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा देता है, जिससे क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वर्तमान में सड़क संपर्क से वंचित बस्तियों को जोड़ने के प्रयास चल रहे हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी समुदाय प्रगति की यात्रा में पीछे न रह जाए।

इसके अलावा, सचिव ने लोगों से विकास पहलों में तेजी लाने के लिए सरकारी विभागों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने निवासियों को सामाजिक-आर्थिक उन्नति के लिए मौजूद अवसरों को रेखांकित करते हुए केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन दोनों द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के भीतर मुद्दों के शीघ्र समाधान का आष्वासन दिया।

उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि सभी वास्तविक शिकायतों और मांगों को प्राथमिकता दी जाएगी और प्रभावी ढंग से हल किया जाएगा। अध्यक्ष जिला विकास परिषद सराफ सिंह नाग ने वास्तविक मांगों को तुरंत हल करने के लिए प्रशासनिक सचिव की प्रतिबद्धता दोहराई। मुद्दों को तेजी से हल करने के महत्व पर जोर देते हुए, अध्यक्ष ने समुदाय को आश्वासन दिया कि उनकी जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने रियासी के समग्र विकास के प्रति जिला प्रशासन के समर्पण को रेखांकित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, जिला विकास आयुक्त विशेष महाजन ने इस संबंध में क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हुए कुशल जल प्रबंधन के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने रेलवे और जल जीवन मिशन विभाग के सहयोगात्मक प्रयासों से सुरंगों से पानी को मोड़कर पानी की कमी को कम करने की योजना की रूपरेखा तैयार की।उन्होंने महिलाओं से दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब ब्रिज के पास होम स्टे की पेशकश करके बढ़ते पर्यटन क्षेत्र में भाग लेने का आग्रह किया। 

उन्होंने सामुदायिक सहभागिता और उद्यमिता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए ऐसे उद्यमों के माध्यम से स्व-आय सृजन की क्षमता पर जोर दिया। सरकारी हाई स्कूल सरसुंदवान के छात्रों ने पारंपरिक कुद नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर एडीडीसी सुखदेव सिंह सम्याल, एसएसपी मोहिता शर्मा, पीओ पोषण मोहम्मद अनवर बांडे, एसीआर अंशुमाली शर्मा, एसई पीडब्ल्यूडी और पीएमजीएसवाई, एसीडी, तहसीलदार, बीडीओ और अन्य वरिष्ठ जिला अधिकारी उपस्थित थे।