5 Dariya News

उपराज्यपाल ने बिलावर कठुआ के दुरंग गांव में एटॉमिक नॉर्थ प्राइवेट लिमिटेड के परिसर का उद्घाटन किया

ग्रामीण जम्मू-कश्मीर में एटॉमिक नॉर्थ जैसी अग्रणी आईटी सेवा कंपनी का विस्तार गांवों की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

बिलावर, कठुआ 06-Feb-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दुरंग गांव, बिलावर कठुआ में एटॉमिक नॉर्थ प्राइवेट लिमिटेड के नए कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया।उपराज्यपाल ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर आईटी सेवा कंपनी, बिलावर और आसपास के क्षेत्रों के युवाओं और निवासियों को बधाई दी। उन्होंने क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर पैदा करने और तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए एटॉमिक नॉर्थ की सराहना की।

उपराज्यपाल ने कहा, “एटॉमिक नॉर्थ एक अग्रणी आईटी सेवा कंपनी है जिसके कार्यालय भारत, कनाडा, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम में हैं और ग्रामीण जम्मू-कश्मीर में इसका विस्तार गांवों की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।“उपराज्यपाल ने एटॉमिक नॉर्थ प्रबंधन को बिलावर और आस-पास के क्षेत्रों के युवाओं को कौशल और पुनः कुशल बनाने और उन्हें भर्ती में प्राथमिकता देने का सुझाव दिया ताकि स्थानीय प्रतिभाओं का उपयोग किया जा सके और यह उद्यम ग्रामीण परिवर्तन को नई गति दे।

पहले चरण में, एटॉमिक नॉर्थ 100 अधिकारियों के साथ बीपीओ ऑपरेशन शुरू करेगा। 90 प्रतिषत से अधिक स्थानीय युवा हैं। अगले चरण में, कंपनी एक डेटा सेंटर, एक नेटवर्क ऑपरेशंस सेंटर और एक सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर का निर्माण करेगी जो 1500 युवाओं को रोजगार प्रदान करेगा और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाएगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक और नवीन सुविधाओं से सुसज्जित अत्याधुनिक सुविधा, जम्मू कश्मीर के युवा प्रतिभा की क्षमता निर्माण को नई गति देने के लिए तैयार है। उन्होंने आगे कहा कि यह पहल स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और आईटी-सक्षम सेवा क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देने के जम्मू-कश्मीर प्रशासन के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

 मुझे विष्वास है कि एटॉमिक नॉर्थ का उद्यम ग्राहक सेवा को कंपनी के केंद्र में रखेगा और आज की वैष्वीकृत दुनिया में भौतिक दूरी को कम करेगा। यह अन्य आईटी कंपनियों को जम्मू-कश्मीर में ग्रामीण प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने के लिए भीतरी इलाकों में अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रेरित करेगा।

उपराज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश में औद्योगिक निवेश के जमीनी कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन के संकल्प को भी दोहराया।

उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में आईटी और आईटी-सक्षम सेवा क्षेत्र की कंपनियों के नए उद्यम स्थापित करने के लिए प्रशासन की ओर से हर संभव सहायता का आष्वासन दिया।एटॉमिक नॉर्थ प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजीव सपोलिया और सीईओ अरुण प्रकाश ने ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास का समर्थन करने और क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देने के लिए एटॉमिक नॉर्थ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने समर्थन और सहयोग हेतु यूटी प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर डीडीसी अध्यक्ष कठुआ कर्नल महान सिंह (सेवानिवृत्त),  एडीजीपी जम्मू आनंद जैन, आयुक्त सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग विक्रमजीत सिंह, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, कठुआ के उपायुक्त राकेश मन्हास, वरिष्ठ अधिकारी, प्रमुख नागरिक और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।