5 Dariya News

उपराज्यपाल ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत की

एलजी ने राष्ट्रीय निर्माण में युवाओं की भूमिका पर कैडेटों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया, युवाओं की आत्म-खोज, सपने और आकांक्षाओं के महत्व पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 05-Feb-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2024 में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर, कैडेटों ने कर्तव्य पथ पर शानदार मार्च, देश भर के युवाओं के साथ बातचीत और गणतंत्र दिवस शिविर में उनके द्वारा निर्धारित जीवन शैली के बारे में अद्भुत प्रदर्शन के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख एनसीसी निदेशालय के कैडेटों को गणतंत्र दिवस समारोह में उनकी ऐतिहासिक भागीदारी के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा “राष्ट्रीय कैडेट कोर भारत की महान विविधता और इसकी एकता का प्रतिनिधित्व करता है। यह अनुशासन, कामरेडशिप, राष्ट्र के प्रति समर्पण और सामाजिक समानता जैसे मूल्यों के लिए जाना जाता है।”

उन्होंने कहा कि कैप्टन उल्फत खान जैसे एनसीसी कैडेटों की उल्लेखनीय उपलब्धियां देश के युवाओं के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण हैं। उपराज्यपाल ने कहा “प्रधानमंत्री की रैली के परेड कमांडर कैप्टन उल्फत खान पर वास्तव में गर्व है जिन्होंने हम सभी को बहुत गौरवान्वित किया है।”उन्होंने प्रतिष्ठित रक्षा मंत्री पदक प्राप्त करने के लिए जेयूओ डेचेन चुस्किट को भी बधाई दी।

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका पर कैडेटों के साथ विचारों के आदान-प्रदान के दौरान, उपराज्यपाल ने युवाओं की आत्म-खोज, सपने और आकांक्षाओं के महत्व पर जोर दिया। उपराज्यपाल ने कहा, “मैं चाहता हूं कि परिवर्तन की बागडोर युवाओं के हाथ में रहे क्योंकि युवा ही एकमात्र ऐसी शक्ति है जो भविष्योन्मुखी है, वास्तविकता के अनुरूप है और विकसित भारत की यात्रा में योगदान देने के लिए कौशल से सुसज्जित है।“

उन्होंने कहा, प्रत्येक एनसीसी कैडेट हमारे युवाओं की असीमित क्षमता का प्रतीक है। मुझे विश्वास है कि युवा कैडेट एक समृद्ध और एकजुट समाज के निर्माण के लिए दुनिया के इस सबसे बड़े वर्दीधारी युवा संगठन की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। पिछले कुछ वर्षों में, एनसीसी ने समाज और राष्ट्र की सेवा करने में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की है। चार नई बटालियनें राष्ट्रीय कैडेट कोर की नींव को और मजबूत करेंगी और जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कैडेटों की ताकत 27,870 से बढ़ाकर 40,730 कर देंगी।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख एनसीसी निदेशालय के कैडेटों और प्रशिक्षकों को एलजी के प्रशंसा प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर पुलिस और रक्षा बल के लिए चुने गए एनसीसी कैडेटों को बधाई दी।इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में जम्मू कश्मीर और लद्दाख एनसीसी निदेशालय के कुल 122 कैडेटों ने भाग लिया। 

12 एनसीसी कैडेटों को कर्तव्य पथ पर मार्च करने के लिए और 09 कैडेटों को गार्ड ऑफ ऑनर के लिए चुना गया। सीनियर अंडर ऑफिसर रोहित शर्मा प्रधानमंत्री की रैली के गार्ड ऑफ ऑनर कमांडर थे।इस अवसर पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आलोक कुमार,  एडीजी एनसीसी निदेशालय जम्मू कश्मीर और लद्दाख मेजर जनरल राजेश कुमार सचदेवा, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. पीयूष सिंगला, राजभवन में एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारी और प्रशिक्षक उपस्थित थे।