5 Dariya News

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने हंदवाड़ा में नए नर्सिंग कॉलेज और नर्सिंग हॉस्टल की आधारशिला रखी

नया नर्सिंग कॉलेज सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में चिकित्सा शिक्षा के बुनियादी ढांचे और समग्र स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाने में काफी मदद करेगा-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

नई दिल्ली, जम्मू, कुपवाड़ा 05-Feb-2024

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हंदवाड़ा, कुपवाड़ा में नए नर्सिंग कॉलेज और नर्सिंग हॉस्टल की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सुविधाओं और चिकित्सा शिक्षा बुनियादी ढांचे के अभूतपूर्व विस्तार के लिए माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि नया नर्सिंग कॉलेज सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में चिकित्सा शिक्षा के बुनियादी ढांचे और समग्र स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाने में काफी मदद करेगा।उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने में हुई तीव्र प्रगति को साझा किया। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों के भीतर एमबीबीएस, पीजी और नर्सिंग शिक्षा में लगभग 4500 सीटें जोड़ी गई हैं।

उन्होंने नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और भविष्य की देखभाल के लिए आधुनिक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों को विकसित और तैनात करने पर जोर देने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। हंदवाड़ा नर्सिंग कॉलेज परियोजना को 4 कार्य सत्रों के भीतर पूरा करने का लक्ष्य है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग की नई इमारत का भी उद्घाटन किया, आंध्र प्रदेश में तीन नर्सिंग कॉलेजों की आधारशिला रखी और राष्ट्रीय दंत चिकित्सा रजिस्टर का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम में डॉ. माणिक साहा मुख्यमंत्री त्रिपुरा, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिब्येंदु मजूमदार और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव अपूर्व चंद्रा ने भाग लिया। अध्यक्ष जिला विकास परिषद कुपवाड़ा इरफान सुल्तान पंडितपोरी, पिं्रसिपल के अलावा सरकारी मेडिकल कॉलेज हंदवाड़ा के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ वर्चुअल मोड के माध्यम से शामिल हुए।