5 Dariya News

मिशन वात्सल्य के तहत एसडब्ल्यूडी का तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

5 Dariya News

जम्मू 05-Feb-2024

बच्चों के किशोर न्याय (देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के कार्यान्वयन और मिशन वात्सल्य योजना के प्रावधानों के संबंध में मिशन वात्सल्य के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ।जिला बाल संरक्षण अधिकारी, ममता राजपूत की देखरेख में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य मिशन वात्सल्य के तहत हितधारकों को सीडब्ल्यूसी, जेजेबी के कामकाज, सड़क पर रहने वाले बच्चों, बाल अधिकार, गोद लेने के नियम, प्रायोजन, चाइल्डलाइन के कामकाज, बाल देखभाल संस्थान और बच्चों के लिए संबंधित कार्यक्रम सहित योजनाओं के बारे में बताना था।  

इससे पहले, कार्यक्रम का उद्घाटन आयुक्त सचिव, समाज कल्याण, शीतल नंदा ने किया, जिन्होंने विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने और सामूहिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में ऐसे प्रशिक्षणों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने समुदाय के भीतर बच्चों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता और महत्व पर जोर दिया।इन तीन दिनों में लगभग 750 प्रतिभागियों को कवर किया गया, जिनमें पीआरआई, न्यायपालिका, पुलिस अधिकारी, प्रधानाध्यापक, शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वयंसेवक और छात्र शामिल थे।

प्रशिक्षुओं को मिशन वात्सल्य दिशानिर्देशों, छोटे बच्चों में विकलांगता का शीघ्र पता लगाने, गोद लेने, किशोर न्याय अधिनियम, बाल कल्याण समितियों की भूमिका और बाल अधिकारों पर संसाधन व्यक्तियों डॉ. अनुपा शर्मा (प्रोग्राम मैनेजर, यूटी एडॉप्शन रिसोर्स एजेंसी), शालिनी शर्मा (जेजेबी सदस्य), साक्षी बाली (सीडब्ल्यूसी सदस्य), पल्लवी शर्मा (केंद्रीय प्रशासक, वन स्टॉप सेंटर फॉर वुमेन) और एडवोकेट मोहम्मद अलीम बेग द्वारा प्रशिक्षित और शिक्षित किया गया।