5 Dariya News

"3 करोड़ सिख श्रद्धालुओं की धार्मिक ज़रूरतें पूरी करें": राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने किया सरकार से आह्वान

5 Dariya News

जालन्धर 05-Feb-2024

सदन के समक्ष भारत सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए  राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने दुनिया भर के 3 करोड़ सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं से जुड़ा मुद्दा उठाया। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की कई योजनाओं का जिक्र करते हुए, डॉ. मित्तल ने पूरे भारत में सिख धर्म से संबंधित  विभिन्न धार्मिक स्थानों पर समान उत्साह पर जोर दिया, जहां हर साल दुनिया भर से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं। 

यहां डॉ. मित्तल ने प्रधानमंत्री द्वारा असम में शक्तिपीठ-कामाख्या देवी मंदिर के विकास के लिए 500 करोड़ रुपये के शिलान्यास का भी जिक्र किया। पंजाब राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए डॉ. मित्तल ने मांग की कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत हर राज्य में सिख धार्मिक स्थलों का विकास कर सिख श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं भी बनाई जानी चाहिए। इन सभी धार्मिक स्थलों को रेल, सड़क और हवाई मार्ग से प्रमुख महानगरों से जोड़कर बेहतर कनेक्टिविटी होनी चाहिए। 

इस प्रकार, सभी श्रद्धालुओं को  सभी भारतीय राज्यों में सिख धर्म के धार्मिक स्थानों की यात्रा करने और "दर्शन" करने की सुविधा मिलेगी। सर्किट के माध्यम से विभिन्न राज्यों में कई 'स्वदेश दर्शन' परियोजनाओं और विभिन्न अन्य धर्मों के स्थानों के विकास पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. मित्तल ने पंजाब और देश में विभिन्न सम्मानित गुरुओं द्वारा प्रचारित और प्रसारित मूल्यों के बारे में बात की, जहां सिख धर्म का मूल उद्देश्य निस्वार्थ सेवा और सीखना है। 

सिख धर्म और श्री गुरु ग्रंथ साहिब सभी को लोगों की सेवा करना, समाज से जुड़ना सिखाते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों में "सिख धर्म के पंज तख्त" हैं, और इसके अलावा, देश भर में सिख धर्म से जुड़े कई "गुरुद्वारे" हैं। इन सभी में बेहतरीन कनेक्टिविटी होनी चाहिए ताकि सभी श्रद्धालु देश के सभी राज्यों में सिख धर्म के धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकें और खुले दर्शन कर सकें।