5 Dariya News

उपायुक्त रामबन ने समग्र कृषि विकास योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की

5 Dariya News

रामबन 03-Feb-2024

उपायुक्त रामबन बसीर-उल-हक चैधरी ने जिले में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत हुई प्रगति और उपलब्धियों की समीक्षा हेतु अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। समीक्षा के दौरान उपायुक्त चैधरी ने जमीनी स्तर पर योजनाओं की व्यापक कवरेज हासिल करने के अलावा सभी पंचायतों में संतुलित विकास की आवश्यकता पर जोर दिया और सभी संबंधित विभागों से इस लक्ष्य की दिशा में लगन से काम करने का आग्रह किया। 

एचएडीपी योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए किसानों की सक्रिय भागीदारी को आवश्यक बताया गया। अधिकारियों को प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए योजनाओं के बारे में किसानों को शामिल करने और शिक्षित करने का निर्देश दिया गया। स्थानीय उपज के लिए बाजार पहुंच की सुविधा के लिए, उपायुक्त ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को किसान उत्पादक संगठनों के लिए ग्रामीण झोपड़ियों की स्थापना की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया। 

इसके अतिरिक्त, प्रगतिशील किसानों द्वारा साझा किये गये सुझाव के साथ कृषक समुदाय को शिक्षित करने के लिए एक किसान मेला आयोजित करने की योजना बनाई गई।विभागीय और सेक्टर-वार प्रगति की समीक्षा करते हुए, उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को पंचायत स्तर पर योजनाओं की संतृप्ति प्राप्त करने की दिशा में काम करने पर जोर दिया, ताकि सभी पंचायतों में समान विकास सुनिश्चित हो सके।

बैठक के दौरान एचएडीपी के तहत 486 मामलों को मंजूरी दी गई, जिसमें पशुपालन और कृषि क्षेत्रों की पहल भी शामिल है। इन पहलों का उद्देश्य डेयरी और मुर्गी पालन, विशिष्ट फसलों, कृषि मशीनरी, वर्मी कम्पोस्ट इकाइयों, हाई-टेक पीजी घरों और एकीकृत कृषि प्रणालियों को बढ़ावा देकर कृषक समुदाय को मजबूत करना है।

बैठक में मुख्य योजना अधिकारी शकीब राथर, जीएम डीआईसी रविंदर आनंद, जिला नोडल अधिकारी सीएएचओ डॉ. सुहेल कावोसा, सीएओ राम गोपाल शर्मा, एलडीएम राशिद सोफी, डीडीएम नाबार्ड अरुशी शर्मा, उप रजिस्टर सहकारी प्रियंका शर्मा और अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।