5 Dariya News

वर्ल्ड कैंसर डे पर जागरूकता फैलाने के लिए सीजीसी लांडरां ने वॉकथोन और मैमोग्राफी कैम्प का आयोजन किया

5 Dariya News

लांडरां 03-Feb-2024

सीजीसी लांडरां के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने वर्ल्ड कैंसर डे, 2024 के उपलक्ष्य में कैंसर प्रिवेंशन और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की शृंखला आयोजित की। इन इवेंट्स के माध्यम से सभी को नियमित चिकित्सा जाँच और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस जागरूकता अभियान का आरंभ बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, और फार्मेसी स्ट्रीम्स के 100 से ज़्यादा सीजीसी छात्रों द्वारा पाँच किलोमीटर के वॉकथॉन के साथ किया गया। 

यह वर्ल्ड कैंसर डे वॉकथॉन आइवीवाई हॉस्पिटल, मोहाली के सहयोग से आयोजित की गई थी और इसे डॉ. पी.एन ऋषीकेशा, कैंपस डायरेक्टर, सीजीसी लांडरां, द्वारा फ्लैग ऑफ किया गया। रैली का समापन आइवीवाई हॉस्पिटल के ऑन्कोलॉजी विभाग के डॉक्टर्स के साथ छात्रों के इंटरैक्टिव सेशन के साथ हुआ। इसके बाद सीजीसी के छात्रों ने 'कैंसर प्रिवेंशन - क्लोज़ टू केयर गैप' विषय पर प्रचीन कला केंद्र, मोहाली में एक 'नुक्कड़ नाटक' भी प्रस्तुत किया।

इसी एक्टिविटी के बाद, सीजीसी कैंपस में एसजीएचएस हॉस्पिटल, सोहाना के सहयोग से एक निशुल्क मैमोग्राफी कैंप भी आयोजित किया गया। 30 से अधिक महिला कर्मचारियों ने स्तन कैंसर की निशुल्क जाँच का लाभ उठाया। इसके साथ साथ बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने छात्रों के लिए कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की, जिनमें क्विज प्रतियोगिताएं, फिटनेस वॉक, और पोस्टर मेकिंग शामिल थीं।

वर्ल्ड कैंसर डे के कार्यक्रमों की शृंखला का समापन एक विशेष चर्चा सत्र के साथ हुआ, जिसमें कैंसर उपचार और अनुसंधान के क्षेत्र में प्रमुख विशेषज्ञों ने भाग लिया। जिसमें डॉ संदीप कुक्कर, डायरेक्टर-ऑन्कोलॉजी, एसजीएचएस हॉस्पिटल, सोहना, मोहाली और डॉ पीयुष मेहता, सलाहकार, ऑन्कोलॉजी, एसजीएचएस हॉस्पिटल सोहना, मोहाली शामिल हुए। डॉ कुक्कर ने वर्ल्ड कैंसर डे के विषय पर अपने विचार साझा किए और प्रिसिशन मैडिसन, व्यक्तिगत चिकित्सा, और प्रोस्टेट कैंसर के समय पर पहचान के लिए पीएसए टेस्ट जैसे मैडिकल टैस्ट, तथा सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन आदि के संदर्भ में भी बात की।

इस सत्र का समापन पर हर उपस्थित व्यक्ति ने इस बीमारी के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने और उच्च गुणवत्ता वाले कैंसर केयर के लिए समर्थन के साथ-साथ कैंसर रोगियों और उनके सहायकों के लिए गरिमा, इज्जत और समर्थन की दिशा में प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।