5 Dariya News

उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने राजौरी जिले में स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र की परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी 02-Feb-2024

उपायुक्त राजौरी ओम प्रकाश भगत ने जिले के भीतर स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में चल रही परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य क्षेत्र की परियोजनाओं का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया, जिसमें जिला कैपेक्स, यूटी कैपेक्स, टीएसपी, बीएडीपी, नाबार्ड और यूटी कैपेक्स के माध्यम से वित्त पोषित 42 चल रहे कार्यों का विवरण दिया गया। 

सीएमओ ने स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के सामूहिक प्रयास पर प्रकाश डालते हुए प्रत्येक परियोजना की भौतिक और वित्तीय प्रगति के बारे में परिश्रमपूर्वक जानकारी दी।बैठक में शिक्षा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए पता चला कि प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा में कुल 53 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जिनमें से 15 पहले ही पूरी हो चुकी हैं। यूटी कैपेक्स के तहत 12 परियोजनाओं में से 04 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

उपायुक्त ने सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में शैक्षिक पहल के महत्व पर जोर दिया और अधिकारियों को इन परियोजनाओं को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।अपने संबोधन में, उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने परियोजना निष्पादन में निर्धारित समय-सीमा का पालन करने और उच्च गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सामुदायिक लाभ को अधिकतम करने के लिए लंबित परियोजनाओं को पूरा करने में तेजी लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यकारी अभियंताओं को परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाने और कुशल संसाधन उपयोग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जनहित के लिए विकासात्मक बाधाओं की समय पर पहचान और समाधान की भी मांग की। बैठक में सीपीओ मोहम्मद खुर्शीद, एसई पीडब्ल्यूडी देवी दयाल, एसीडी विजय कुमार, सीएमओ डॉ. राजिंदर शर्मा, पीडब्ल्यूडी राजौरी के ईएक्सईएन सरदार खान, पीडब्ल्यूडी नौशेरा के ईएक्सईएन वी.के. रैना और रूरल इंजीनियरिंग विंग के ईएक्सईएन जहीर खान भी उपस्थित थे।