5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ डॉ. राकेश मन्हास ने लखनपुर में दो दिवसीय पशु मंडी का उद्घाटन किया

5 Dariya News

कठुआ 01-Feb-2024

पशु मंडी, पशुधन और पशु उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन लखनपुर में रिंडरपेस्ट चेक पोस्ट पर उपायुक्त कठुआ डॉ. राकेश मन्हास ने किया, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में पशुधन और पशु उत्पादों के व्यापार को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर बोलते हुए, उपायुक्त ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए पशुधन क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि इस आयोजन से कृषक समुदाय को जम्मू-कश्मीर में एक ही स्थान पर गुणवत्तापूर्ण पशुधन प्राप्त करने में सुविधा होगी। 

उन्होंने कहा कि यह आयोजन स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा डेयरी क्षेत्र को भी बढ़ावा देगा। “पशु मंडी एक उत्कृष्ट पहल है जो किसानों और व्यापारियों को एक साथ आने और पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करती है। इस आयोजन के माध्यम से हम आधुनिक पशुपालन प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने और क्षेत्र में लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद करते हैं”।

पशु मंडी किसानों, व्यापारियों और अन्य हितधारकों के लिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और एक-दूसरे के साथ बातचीत करने का एक मंच है। इस कार्यक्रम में पूरे क्षेत्र से बड़ी संख्या में आगंतुकों के आने की उम्मीद है।मेले के उद्घाटन में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि और स्थानीय समुदाय के सदस्य उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि ’पशु मंडी’ ’पशुधन व्यापार मेला’ के पहले संस्करणों की अगली कड़ी है जो क्षेत्र में पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देने और पशु कल्याण और आधुनिक पशुपालन प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।