5 Dariya News

रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट होशियारपुर में शुरु हुई 31वीं स्टेट चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस

अलग-अलग जिलों से 138 प्रोजैक्ट किए गए प्रस्तुत, राष्ट्रीय स्तर पर भेजे जाएंगे चुने गए 16 प्रोजैक्ट: डा. के.एस. बाठ

5 Dariya News

होशियारपुर 01-Feb-2024

31वीं प्रदेश स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस आज रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट होशियारपुर में शुरु हो गई। इस मौके पर पंजाब स्टेट कौंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नालाजी के संयुक्त डायरेक्टर डा. के.एस. बाठ ने बताया कि साइंस एंड टेक्नालाजी विभाग की ओर से चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस 1993 से हर वर्ष आयोजित किए जाने वाला इंवेंट है, जिसमें 10 से 17 वर्ष तक की आयु के विद्यार्थी छोटे रिसर्च प्रोजैक्ट बनाकर जिला व प्रदेश स्तर पर प्रस्तुत करते हैं। 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष ‘अंडरस्टैडिंग इकोसिस्टम फॉर हैल्थ एंड वेल बीइंग’ थीम पर इस वर्ष प्रदेश के सभी 23 जिले के प्रतिभागियों की ओर से 1200 से अधिक प्रोजैक्ट तैयार किए गए हैं, जिनमें से 138 प्रोजैक्ट राज्य स्तर पर प्रस्तुत किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश से 16 प्रोजैक्टों का चयन कर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इवेंट में भाग लेने के लिए भेजे जाएंगे।

इस मौके पर आज सुबह अलग-अलग जिलों से आने वाले प्रतिभागियों की जूनियर व सीनियर्स वर्ग में रजिस्ट्रेशन की गई। डा. बाठ ने कहा कि आज का विद्यार्थी हर चीज को विज्ञान की कसौटी पर परखना चाहता है क्योंकि विज्ञान के युग में वह किसी भ्रम में नहीं रहना चाहता। उन्होंने बताया कि बच्चों में विज्ञान के प्रति सोच को और बढ़ाने के लिए इस तरह की चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस आयोजित की गई है, जो कि जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक आयोजित की जाती है, जिसमें देश के हजारों विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं। 

उन्होंने कहा कि नए-ए आविष्कार भी इस लिए संभव हुए हैं क्योंकि विद्यार्थियों ने विज्ञान के क्षेत्र में आगे आकर कई असंभव कार्यों को संभव कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों की साइंस विषय में रुचि लगातार बढ़ रही है। 

यही कारण है कि बहुत सारे स्कूलों में जहां केवल आर्टस पढ़ाया जाता था वहां अब विज्ञान भी पढ़ाया जाने लगा है। इस मौके पर कौंसिल की प्रोजैक्ट साइंटिस्ट मंदाकिनी ठाकुर, उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ट,  जिला कोआर्डिनेटर अशोक कालिया, कैंपस डायरेक्टर डा.चंद्र मोहन, डा. ज्योतसना, राजेंद्र मैडी, डा. गौरव पराशर, लेक्चरर संदीप सूद, राजीव कुमार, नीरज कंवर आदि भी उपस्थित थे।