5 Dariya News

उपायुक्त ने पनासा पंचायत-रियासी में ब्लॉक दिवस की अध्यक्षता की

5 Dariya News

रियासी 31-Jan-2024

जिला विकास आयुक्त रियासी विशेष महाजन ब्लॉक दिवस के तत्वावधान में पंचायत घर पनासा में आयोजित एक जनपहंुच शिविर में लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए उनके पास पहुंचे। निवासियों को अपने मुद्दों को सीधे डीडीसी तक पहुंचाने का अवसर मिला। कार्यक्रम में सरकारी विभागों ने केंद्र और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रदर्शन किया।

खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड, एसएचजी के अलावा राजस्व, बागवानी, कृषि, स्वास्थ्य विभागों के प्रतिनिधियों ने निवासियों के साथ बातचीत की और इन योजनाओं से लाभ उठाने के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। निवासियों ने जम्मू-कश्मीर शाखा की स्थापना, सड़क कनेक्टिविटी में सुधार, ग्रिड स्टेशन पर तेजी से काम, नई सड़कों का निर्माण, पीएमएवाई और बीपीएल का एक नया सर्वेक्षण और स्कूलों में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने सहित मांगों को पेष किया। 

संबंधित अधिकारियों ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए प्रस्तावित कार्रवाइयों और समयसीमा पर जानकारी प्रदान करके जवाब दिया। इस कार्यक्रम में प्राइमरी स्कूल गड्डा द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन और नाटक भी प्रस्तुत किए गए, जिसे डीडीसी विशेष महाजन और उपस्थित लोगों से प्रशंसा मिली। इस अवसर पर बोलते हुए, डीडीसी महाजन ने सामुदायिक समाधान खोजने में सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया और निवासियों को आष्वासन दिया कि उनकी शिकायतों की पूरी तरह से जांच की जाएगी। 

उन्होंने एक शिकायत निवारण पोर्टल के आगामी लॉन्च की घोषणा की, जो निवासियों को सीधे अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक ऑनलाइन मंच प्रदान करेगा। महाजन ने हर घर में ताजा नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र और जम्मू-कश्मीर यूटी सरकारों की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, जिले में सभी जल जीवन मिशन योजनाओं को 31 मार्च तक पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई।

उन्होंने 1-3 फरवरी तक रियासी जिले में विभिन्न लाभार्थियों और योजनाओं को समर्पित विशेष शिविरों की योजना का भी खुलासा किया। डीडीसी महाजन ने अधिकारियों को आधार और आयुष्मान कार्ड नामांकन के लिए पनासा में विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया। बाद में, डीडीसी महाजन ने पनासा में लोक निर्माण विभाग की झोपड़ी/भवन का उद्घाटन किया, जिसकी अनुमानित लागत रु. 35 लाख रुपये है। इस अवसर पर पीओ पोषण, एसई पीडब्ल्यूडी व पीएमजीएसवाई, एसीपी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, मुख्य कृषि अधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ व अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।