5 Dariya News

सचिव सहकारिता बबीला रकवाल ने नागरिक सहकारी बैंक, जम्मू केंद्रीय सहकारी बैंक का दौरा कियाx

5 Dariya News

जम्मू 31-Jan-2024

सहकारिता सचिव बबीला रकवाल ने वित्तीय समावेशन और सहकारी मूल्यों को बढ़ावा देने में परिचालन दक्षता और प्रणालियों, वित्तीय ताकत और योगदान का आकलन करने के लिए नागरिक सहकारी बैंक और जम्मू केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रमुख कार्यालय का दौरा किया। नागरिक सहकारी बैंक के दौरे के दौरान सचिव का प्रबंध निदेशक रवि कांत और बैंक के कर्मचारियों ने स्वागत किया। 

संयुक्त रजिस्ट्रार (बैंकिंग और वित्त) राकेश दुबे और डिप्टी रजिस्ट्रार भूमिका शर्मा के साथ, सचिव ने नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष परवीन शर्मा और बोर्ड के अन्य सदस्यों से मुलाकात की और अपने ग्राहकों के लिए वित्तीय सेवाओं को बढ़ाने के लिए बैंक की चल रही पहल और रणनीतियों पर चर्चा की। उन्होंने सहकारी सिद्धांतों के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता की सराहना की।

इस अवसर पर बबीला रकवाल ने कहा “जिस तरह से नागरिक सहकारी बैंक इतनी सारी बाधाओं के बावजूद अपने ग्राहकों को किसी अन्य राष्ट्रीयकृत या निजी क्षेत्र के बैंक के बराबर सेवाएं प्रदान कर रहा है, उसकी मैं सराहना करती हूं। हालांकि, बैंक का मुख्य उद्देश्य सहयोग के माध्यम से आर्थिक विकास के सिद्धांतों के अनुरूप रहना चाहिए।“ बैंक को बड़ी संख्या में शेयरधारकों के हितों की रक्षा के लिए वित्तीय रूप से भी खुद को मजबूत करना चाहिए।

नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड जम्मू का सबसे बड़ा और सबसे पुराना शहरी सहकारी बैंक है और अपने सहकारी बैंकिंग मॉडल के माध्यम से व्यक्तियों और व्यवसायों को सशक्त बनाने, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने और 1978 से इसके ग्राहक की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष बैंकिंग समाधान पेश करने में सबसे आगे रहा है।

परवीन कुमार शर्मा ने सचिव की यात्रा के लिए आभार व्यक्त किया और समुदाय की सेवा के लिए बैंक की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया। बबीला रकवाल ने प्रमुख कार्यालय में अनुभागवार दौरा किया और कामकाज और प्रणालियों का आकलन किया, साथ ही बैंक की मानव संपत्ति की क्षमता निर्माण के लिए अपनी चिंता व्यक्त की ताकि वे आने वाले समय में बैंकिंग गतिविधियों को कुशलतापूर्वक संभालने में सक्षम हो सकें। उन्होंने विभाग के अंत में विभिन्न लंबित मुद्दों को हल करने में अपना पूरा सहयोग देने का भी आष्वासन दिया।

इस अवसर पर बोर्ड के सदस्य भारत भूषण गुप्ता, कुलदीप राज गुप्ता, सुमंत सिंह जम्वाल, वरिंदर सिंह जम्वाल, सीए जोगिंदर सिंह और सुनील गुप्ता के अलावा बैंक के प्रबंध निदेशक रविकांत मौजूद थे।इसके बाद, सचिव ने जम्मू सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के मुख्यालय का भी दौरा किया, जहां बैंक के प्रशासक राकेश दुबे और प्रबंध निदेशक सुल्तान मिर्जा ने उनका स्वागत किया। 

उन्होंने जेसीसीबी मुख्यालय के विभिन्न अनुभागों का भी दौरा किया और कर्मचारियों से बातचीत की और उन्हें संस्थान के उत्थान हेतु लगन और कुशलता से काम करने की सलाह दी। उन्होंने प्रशासक को बैंक में सीबीएस के कार्यान्वयन में जल्द से जल्द तेजी लाने का भी निर्देश दिया ताकि संस्थान उद्योग में अन्य वित्तीय संस्थानों के बराबर आ सके। प्रशासक के साथ-साथ बैंक के एमडी ने सचिव को आष्वासन दिया कि काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।